समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

ये हैं राज्यसभा के लिए मनोनीत पीएम मोदी के नगीने, जानिए कौन हैं नए सदस्य ?

pt usha and Ilaiyaraaja nominated for rajyasabha by pm modi

पी टी उषा (P T Usha), वी. विजयेंद्र प्रसाद गुरु ( V. Vijayendra Prasad Garu), इलयाराजा (Ilaiyaraaja) और वीरेंदर हेगड़े (Virendra Hegde) राज्यसभा के लिए मनोनीत, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी शुभकामनाएं

कौन हैं पी टी उषा ?

पीटी उषा तीन ओलंपिक खेलों  मॉस्को (1980), लॉस एंजिल्स (1984) और सियोल (1988) में शामिल हुईं लेकिन पदक पाने से चूक गईं। लाॅस एंजिल्स ओलंपिक के फाइनल तक पहुंचीं। देश के लिए यह बड़ी उपलब्धि थी। उनसे पहले कोई भारतीय महिला एथलीट ओलंपिक फाइनल में नहीं पहुंची थी। पीटी उषा ने एशियाई खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन किया। साल 1991 में पीटी उषा ने वी श्रीनिवासन से शादी की। कुछ साल ब्रेक के बाद 1998 में एथलेटिक्स में फिर से वापसी की।
पीटी उषा के पदक

महज 20 साल की उम्र में पीटी उषा को अर्जुन पुरस्कार, पद्म श्री से सम्मानित किया गया। इसके अलावा विश्व ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। भारतीय ओलंपिक संघ ने भी पीटी उषा को ‘स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द सेंचुरी’ और ‘स्पोर्ट्स वुमन ऑफ द मिलेनियम’ के लिए नामित किया था। साल 2000 में भारत की इस सर्वश्रेष्ठ एथलीट ने करियर से संन्यास ले लिया।

कौन हैं वी. विजयेंद्र प्रसाद गुरु ?

कोडुरी विश्व विजयेंद्र प्रसाद एक भारतीय पटकथा लेखक और फिल्म निर्देशक हैं, जिन्हें तमिल और हिंदी सिनेमा के अलावा मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा में उनके कार्यों के लिए जाना जाता है। उनकी फिल्मोग्राफी में एक पटकथा लेखक के रूप में पच्चीस से अधिक फिल्में शामिल हैं, जिनमें से अधिकांश व्यावसायिक रूप से सफल रहीं। एक पटकथा लेखक के रूप में उनके उल्लेखनीय काम में बाहुबली फ्रैंचाइज़ी, आरआरआर, बजरंगी भाईजान, मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झाँसी, मगधीरा और मर्सल जैसी फ़िल्में शामिल हैं।

कौन हैं इलयाराजा ?.

आर. ज्ञानथेसिकन (जन्म 3 जून 1943), जिन्हें इलैयाराजा के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय फिल्म संगीतकार, कंडक्टर-अरेंजर, गायक और गीतकार हैं, जो तेलुगु सिनेमा के अलावा मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में भारतीय फिल्म उद्योग में काम करते हैं। व्यापक रूप से सबसे महान भारतीय संगीत संगीतकारों में से एक के रूप में माना जाता है, उन्हें अक्सर दक्षिण भारतीय फिल्म संगीत मुख्यधारा में पश्चिमी संगीत संवेदनाओं को पेश करने का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने 7,000 से अधिक गीतों की रचना की है, 1,400 से अधिक फिल्मों के लिए फिल्म स्कोर प्रदान किया है और 20,000 से अधिक संगीत कार्यक्रमों में प्रदर्शन किया है। इलैयाराजा को “इसाईनानी” (संगीत प्रतिभा) का उपनाम दिया गया है और इसे अक्सर रॉयल फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा, लंदन द्वारा “मेस्ट्रो” के रूप में संदर्भित किया जाता है।

कौन हैं वीरेंद्र हेगड़े ?

डी. वीरेंद्र हेगड़े (जन्म 25 नवंबर 1948) एक भारतीय परोपकारी और धर्मस्थल मंदिर के वंशानुगत प्रशासक/धर्माधिकारी हैं। वे 19 वर्ष की आयु में 24 अक्टूबर 1968 को, अपनी पंक्ति के 21वें स्थान पर इस पद पर सफल हुए। वह मंदिर और उसकी संपत्तियों का प्रशासन करता है, जो भक्तों और धर्म के लाभ के लिए ट्रस्ट में रखे जाते हैं। उनके कई योगदानों के लिए उन्हें कई पुरस्कार मिले हैं।उन्हें वर्ष 2009 के लिए कर्नाटक रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो कर्नाटक में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है।

Related posts

उत्तर प्रदेश का जातीय चुनावी रण, किस जाति के वोट पर किस पार्टी का कब्ज़ा?

Manoj Singh

Supreme Court: मेडिकल पाठ्यक्रमों में बरकरार रहेगा ओबीसी कोटा, ईडब्ल्यूएस को भी 10% आरक्षण

Pramod Kumar

Dhanbad: पूर्व मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल समेत तीन पूर्व नगर आयुक्त मुश्किल में, प्राक्कलन घोटाला खंगालेगी एसीबी

Pramod Kumar