समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

ज्ञानवापी के शिवलिंग का संरक्षण रहेगा बरकरार, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला

Protection of Shivling of Gyanvapi will remain intact, Supreme Court has ruled

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

हिंदू पक्ष के लिहाज से सुप्रीम कोर्ट ने आज बेहद अहम फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने वाराणसी के ज्ञानवापी-शृंगार गौरी परिसर स्थित शिवलिंग का संरक्षण और उसकी सुरक्षा अभी जारी रहेंगे। उच्चतम न्यायालय के शुक्रवार के आदेश के बाद उसके अगले आदेश तक उस क्षेत्र की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। आज सुप्रीम कोर्ट में ज्ञानवापी को लेकर अहम सुनवाई प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति पी.एस. नरसिम्हा की पीठ में हुई। सुप्रीम कोर्ट ने इस अहम फैसले के बाद ज्ञानवापी विवाद से संबंधित सभी मुकदमों को एक साथ करने के लिए वाराणसी जिला न्यायाधीश के समक्ष आवेदन करने की हिंदू पक्षों को अनुमति दे दी। बता दें, उच्चतम न्यायालय ने 17 मई को एक अंतरिम आदेश पारित कर वाराणसी के जिलाधिकारी को ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर के अंदर उस क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया था जहां सर्वेक्षण में शिवलिंग मिलने की बात की गई थी।

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने एक और आदेश जारी किया है। दरअसल, सर्वेक्षण आयुक्त की नियुक्ति को लेकर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश अंजुमन इंतजामिया मस्जिद की प्रबंधन समिति द्वारा चुनौती दी गयी थी। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू पक्षों को तीन सप्ताह के भीतर जवाब पेश करने को कहा है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: 1932 आधारित स्थानीयता और आरक्षण बिल पास होने पर बोले हेमंत- झारखंड के लिए 11 नवंबर का दिन बेहद खास

Related posts

जातीय जनगणना की मांग को लेकर CM सोरेन ने गृहमंत्री अमित शाह को सौंपा सर्वदलीय ज्ञापन

Manoj Singh

UP: योगी कैबिनेट विस्तार, 7 नये मंत्रियों ने ली शपथ, 3 ओबीसी, 2 दलित, 1 एसटी और 1 ब्राह्मण चेहरा

Pramod Kumar

Power Crisis in Jharkhand: Saryu Rai ने हेमंत सरकार को निशाने पर लिया, पूछा- आखिर क्यों कटी रहती है बिजली?

Manoj Singh