समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची रोजगार

Jharkhand News: Project Unnati से प्रशिक्षित मनरेगा श्रमिकों ने शुरू किया स्वरोजगार, विभिन्न कंपनियों से मिले जॉब के ऑफर

Project Unnati

रांची : झारखंड में मनरेगा मजदूर से स्वरोजगार तक का सफर तय करने वाले 72 श्रमिकों को अपना काम मिल गया है। वहीं करीब 50 श्रमिकों का भी प्रशिक्षण पूरा हो गया है। इन्हें विभिन्न कंपनियों से अच्छे-खासे पैकेज पर प्लेसमेंट का ऑफर मिला है।

प्रोजेक्ट उन्नति से प्रशिक्षित हुए थे श्रमिक

प्रोजेक्ट उन्नति (Project Unnati) से ये श्रमिक विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षित हुए थे। उसके बाद इन्हें फैशन डिजाइनर, फील्ड तकनीशियन एंड कंप्यूटिंग, फोरमैन इलेक्ट्रिशियन, एमओ इन लाइन चेकर, वेयरहाउस पीकर, सिलाई मशीन ऑपरेटर, जेनरल ड्यूटी सहायक बनने का अवसर मिला है। इनमें 57 महिला भी हैं, जिनका अब अपना रोजगार हो गया है। इनमें सर्वाधिक फैशन डिजाइनिंग व सिलाई मशीन ऑपरेटर का काम मिला है। वहीं, 64 पुरुष मजदूरों को जेनरल ड्यूटी सहायक, फोरमैन इलेक्ट्रिशयन,एमओ लाइन चेकर आदि का काम मिला है। इन्हें हजारीबाग,रांची,लोहरदगा, गुमला, देवघर, कोयम्बटूर, पंजाब तथा गुरुग्राम में नौकरी मिली है। ग्रामीण विकास विभाग झारखंड ने मनरेगा के आठ सौ से अधिक श्रमिकों को अबतक प्रोजेक्ट उन्नति से प्रशिक्षित कराया गया है। इन्हें स्वरोजगार या विभिन्न कंपनियों में नौकरी करने के लिए अवसर भी प्रदान किए जा रहे हैं।

राज्यवासियों का सामाजिक व आर्थिक सुदृढ़ीकरण लक्ष्य : सचिव

ग्रामीण विकास सचिव डॉ.मनीष रंजन ने इस संबंध में कहा कि झारखंड के रहने वाले लोगों के सामाजिक व आर्थिक विकास के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है। उन्नति परियोजना इसी कड़ी में मजदूरों को प्रशिक्षित कर स्वरोजगार उपलब्ध करा रहा है। मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने बताया कि यह प्रयास हो रहा है कि 100 दिन का काम करने वाले सारे मनरेगा मजदूरों को प्रोजेक्ट उन्नति से प्रशिक्षित कर स्वरोजगार के लिए तैयार किया जाये, ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें। इससे ग्रामीण क्षेत्रों का विकास भी होगा।

ये भी पढ़ें : JJMP ने अपने पूर्व सदस्य की पत्नी और 3 साल की मासूम बेटी को उतारा मौत के घाट, रात भर मां के शव से लिपटे रहा पुत्र

 

Related posts

Irfan Ansari बोले- हेमंत सोरेन आदिवासी नहीं, हेमंत ‘अंसारी’ हैं, जानें क्यों कांग्रेस विधायक ने कह दी ये बात?

Manoj Singh

झारखंड के स्कूलों में कोरोना का कहर, यहां 39 बच्चे मिले पॉजिटिव

Sumeet Roy

अचर्चित-अल्पचर्चित नायकों को सम्मान देने का अवसर है ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ : अन्नपूर्णा देवी

Pramod Kumar