समाचार प्लस
Breaking देश नवादा फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

बिहार: नवादा जेल में ‘सूरज’ ने बिखेरी प्रतिभा की किरण, कैदी ने IIT JAM किया क्वालिफाई, ऑल इंडिया में मिली 54वीं रैंक

IIT JAM

नवादा मंडल कारा के एक बंदी सूरज कुमार ने जेल में रहते हुए आईआईटी की ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स (IIT JAM) की परीक्षा में सफलता हासिल की है। पिछले हफ्ते जारी रिजल्ट में सूरज को ऑल इंडिया में 54वां रैंक हासिल हुआ है। वह अब आईआईटी रूड़की में एडमिशन लेकर मास्टर डिग्री कोर्स कर सकेगा।

जेल से पेरोल पर जाकर परीक्षा दी

परिजनों के मुताबिक उसकी इस सफलता में तत्कालीन मंडल काराधीक्षक अभिषेक कुमार पांडेय की महती भूमिका रही है। बताया जाता है कि जानकारी मिलने पर काराधीक्षक ने जेल के भीतर ही उसे परीक्षा के लिए किताबें और नोट्स समेत अन्य मैटेरियल उपलब्ध करा दिये। जिसके कारण सूरज के बुलंद हौसले को पंख लग गया और जेल के भीतर तैयारी कर उसने एक कीर्तिमान स्थापित कर दिया। 13 फरवरी को उसने जेल से पेरोल पर जाकर परीक्षा दी थी।

 मारपीट में एक व्यक्ति की मौत  मामले में जेल में है बंद 

सूरज कुमार उर्फ कौशलेंद्र कुमार वारिसलीगंज के मोसमा गांव के अर्जुन यादव का बेटा है। उसने इससे पूर्व आईआईटी जेईई की परीक्षा के लिए कोटा में रहकर एक साल तक तैयारी की। इसी बीच गांव पर नाली विवाद में मारपीट में एक व्यक्ति की मौत के मामले में सूरज को नामजद बना दिया गया और उसे 19 अप्रैल 2021 को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। जेल आने पर वह टूट गया और परंतु इसी बीच उसे काराधीक्षक अभिषेक का जेल के भीतर मोटिवेशनल स्पीच सुनने व क्रिएटिविटी देखने का अवसर मिला और इस बात से प्रभावित होकर वह उनसे मिला और उन्होंने उसकी हरसंभव मदद की।

ये भी पढ़ें : देश में कोरोना की सारी पाबंदियां खत्म, अब केवल दो गज दूरी और मास्क है जरूरी

 

Related posts

Indian Women Hockey Team के लिए शोर्ड मारिन बने ‘चक दे इंडिया’ के ‘कबीर खान’, फिल्म दिखाकर किया प्रेरित

Sumeet Roy

2 साल 11 महीने और 18 दिनों में तैयार हुआ था हमारा संविधान, 2015 से शुरू हुई है संविधान दिवस की परम्परा

Pramod Kumar

Doctors Strike: आज निपटा लें सभी जरूरी काम, कल देशभर में बंद रहेंगी स्वास्थ्य सेवाएं; डॉक्टरों के खिलाफ FIR दर्ज

Manoj Singh