समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Price Hike: त्योहारी सीजन में अमूल दूध में ‘उबाल’, अब दो रुपये महंगा दूध पी रहा इंडिया

Price Hike: Amul milk 'boils' in festive season, India is drinking two rupees expensive milk

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

गर्मियों का मौसम शुरू है। भले ही अभी गर्मी पड़नी शुरू नहीं हुई है, लेकिन अमूल के दूध में उबाल आ गया है। देश में त्योहारों की शुरुआत हो चुकी है। त्योहारी सीजन में अमूल ने अपने दूध की कीमत दो रुपये बढ़ा दी है। नयी दरें 1 मार्च से लागू हो चुकी है। बढ़ी हुई कीमत पूरे देश में लागू हैं।अमूल का मालिकाना हक गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्‍क मार्केटिंग फेडरेशन के पास है। दूध की कीमत बढ़ाने के बाद कंपनी ने कहा है कि दूध की यह बढ़ी कीमत औसत बढ़ी महंगाई से कम है।

पिछले दो सालों में अमूल कंपनी ने हर साल 2 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है। कंपनी ने बताया कि उत्पादन लागत बढ़ने के कारण दूध की कीमत में बढ़ोतरी करनी पड़ी है। एक तो किसानों को दूध की ज्यादा कीमतें देनी पड़ रही हैं। दूसरी ओर तेल की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है, जिसके कारण परिवहन का खर्च बढ़ा है। अमूल ने अपनी ताजा दूध श्रेणी में कोई मूल्य संशोधन नहीं किया है। अमूल ने कहा कि तब से ऊर्जा, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक्स की लागत में वृद्धि के कारण संचालन की कुल लागत में वृद्धि हुई गयी है।

यह भी पढ़ें: Jhrkhand: यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी, विदेश मंत्री ने सीएम हेमंत को पत्र लिख दी जानकारी

Related posts

Bank Holidays April 2022: अप्रैल में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक! यहां चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

Manoj Singh

World Diabetes Day: मधुमेह के खतरों को समझें, संतुलित जीवन शैली ही है एकमात्र उपाय

Sumeet Roy

JJMP के सब जोनल कमांडर व एरिया कमांडर समेत तीन उग्रवादी गिरफ्तार

Manoj Singh