समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Presidential Address: आजादी के वीर शहीदों के साथ ओलंपिक वीरों को राष्ट्रपति ने किया याद

आजादी के वीर शहीदों के साथ ओलंपिक वीरों को राष्ट्रपति ने किया याद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर 75वें दिवस के ऐतिहासिक अवसर पर देश को बधाई देते हुए कहा कि कई पीढ़ियों के संघर्ष से देश को आजादी मिली थी। शहीदों के पराक्रम से ही हम आज आजादी की सांस ले रहे हैं। हमारे देश को अनेकों विदेशी हुकूमतों में पीड़ा सहनी पड़ी थी। लेकिन गांधी जी हमें सिखाया था कि हमें सही दिशा में कदम आगे बढ़ाते रहना है।

ओलंपिक में खिलाड़ियों की भागीदारी को सराहा

राष्ट्रपति कोविन्द ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में हमारे देश के खिलाड़ियों ने देश का गौरव बढ़ाया है। खेलकूद के साथ-साथ हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। देश की बेटियां हर क्षेत्र में अलग पहचान बना रही हैं। राष्ट्रपति ने आह्वान किया कि हर मां-बाप इन बेटियों से प्रेरणा लें।

कोरोना से सावधान रहने की सलाह

राष्ट्रपति ने कहा कि देश में अभी कोरोना वायरस का असर समाप्त नहीं हुआ है। पिछले वर्ष हम सभी के प्रयासों से कोरोना पर काबू पाने में सफल हुए थे। वैज्ञानिकों ने बहुत कम समय में कोरोना वैक्सीन बना ली। दूसरी लहर में कई लोगों को जान गंवाई पड़ी। हमें इस बात संतोष है कि आपदा में जितने लोगों ने जानें गंवाई हैं, उससे ज्यादा हमने लोगों की जिंदगी बचाई है।

केन्द्र सरकार की योजनाओं की सराहना की

राष्ट्रपति ने कहा कि कोरोना काल में सरकार ने करोड़ों लोगों को अनाज उपलब्ध कराया है। अब शहरी और ग्रामीणों की दूरी कम हो गई है। प्रधानमंत्री सम्मान निधि समेत कई योजनाओं पर बल दिया जा रहा है। हमारी अर्थव्यवस्था में निहित रक्षा, सुरक्षा समेत कई क्षेत्रों में निवेश बढ़ा है।

‘अपना घर’ का सपना हो रहा साकार

राष्ट्रपति ने कहा कि अब लोगों के खुद के घर का सपना साकार हो रहा है। अब जम्मू-कश्मीर में नवजागरण दिख रहा है। आधुनिक युग में भारत ने सभी लोगों को मतदाता अधिकार दिया है। संसद हमारे लोकतंत्र का मंदिर है। हमारे लोकतंत्र का मंदिर जल्दी ही एक भवन में परिवर्तित होने जा रहा है।

 यह भी पढ़ें: Gallantry Award: स्वतंत्रता दिवस पर 1380 जवानों को Gallantry Award से सम्मानित करेगी केंद्र सरकार, झारखंड के भी हैं 22 जवान

Related posts

सादगी और साहस की प्रतिमूर्ति लाल बहादुर शास्त्री ने जब पाकिस्तान के सदर अयूब को बतायी उसकी औकात

Pramod Kumar

जन्मदिन : राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा के Designer पिंगली वेंकैया ने ऐसे डिजाइन किया था तिरंगा

Manoj Singh

धनबाद जज की संदिग्ध मौत पर सुप्रीम निर्देश

Sumeet Roy

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.