समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

President Election: यशवंत सिन्हा होंगे विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार! औपचारिक घोषणा अभी बाकी

Presidential Election: Yashwant Sinha will be the Presidential candidate of the opposition! Announcement pending

यशवंत सिन्हा ने टीएमसी से दिया इस्तीफा

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

भाजपा के दिग्गज नेता रहे यशवंत सिन्हा का नाम विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में उछला है। हालांकि विपक्ष द्वारा उनके नाम की औपचारिक घोषणा नहीं हुई है। यशवंत सिन्हा अभी तृणमूल कांग्रेस पार्टी में थे, लेकिन उन्होंने विपक्ष की एकता का हवाला देते हुए पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। जाहिर है विपक्ष उन्हें राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने जा रहा है। हालांकि पहले यशवंत सिन्हा ने राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने से इनकार कर दिया था।

अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में वित्तमंत्री रहे वरिष्ठ नेता यशवंत सिन्हा ने कुछ महीने पहले ही टीएमसी ज्वाइन की थी।मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उन्हें पार्टी उपाध्यक्ष बनाया था। टीएमसी छोड़ते हुए ट्वीट करते उन्होंने एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने कहा- ‘मैं ममताजी का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे टीएमसी में सम्मान दिया। अब समय आ गया है कि राष्ट्र के हित में बड़ा कदम उठाया जाए। मैं अब पार्टी से हटकर विपक्ष की एकता के लिए काम करूंगा।‘

जहां एक ओर हर कोई यह जानना चाह रहा है कि एनडीए का राष्ट्रपति उम्मीदवार कौन हो सकता है, उसी प्रकार विपक्ष किसे अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार बनायेगा, यह उत्सुकता भी सबमें है। विपक्ष अब तक कई नामों पर विचार कर चुका है, लेकिन जिन विकल्पों पर उसने विचार किया उन सभी ने राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने से इनकार कर दिया है। महात्मा गांधी के पोते गोपाल कृष्ण गांधी उम्मीदवारी के विपक्ष के प्रस्ताव को अस्वीकार कर चुके हैं। इससे पहले एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी विपक्ष के प्रस्ताव को एक नहीं कई बार ठुकरा चुके हैं। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा और नेशनल कांग्रेस प्रमुख फारुख अब्दुल्ला को भी विपक्ष का प्रस्ताव पसंद नहीं आया है। यशवंत सिन्हा का नाम इससे पहले भी उछला था, लेकिन तब उन्होंने उम्मीदवारी को लेकर कोई रुचि नहीं दिखायी थी। अब लगता है, यशवंत सिन्हा ने ममता बनर्जी के प्रस्ताव को अपनी सहमति दे दी है। बता दें, ममता बनर्जी राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर विपक्ष का नेतृत्व कर रही हैं। इसी बहाने उन्हें विपक्ष के अंदर अपनी राजनीतिक क्षमता को भी आंकने का मौका मिल रहा है।

कई दिग्गज नेताओं के इनकार करने के बाद अब यह लगभग तय हो चुका है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ही विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार होंगे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी यशवंत सिन्हा का नाम विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए प्रस्तावित कर चुकी हैं। मंगलवार को होने वाली विपक्ष की बैठक में इस नाम पर सहमति बन सकती है।

भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक आज!

एक ओर जहां आज राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर विपक्ष अपनी बैठक करने वाला है, वहीं राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार के नाम पर मंथन के लिए भाजपा की संसदीय बोर्ड की बैठक भी आज ही हो सकती है। यह बैठक मंगलवार शाम भाजपा मुख्यालय में हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस बैठक में शिरकत कर सकते हैं।  राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 29 जून है और मतदान 18 जुलाई को होगा।

यह भी पढ़ें: President Election: भाजपा के छुपे पत्तों में राष्ट्रपति चेहरा कौन? दलित, आदिवासी या कोई मुस्लिम?

Related posts

Bloody Revenge : बंदरों ने कुत्तों से लिया खूनी बदला, 250 डॉग्स के बच्चों को बिल्डिंग से गिराकर मारा

Manoj Singh

लातेहार: चाउमीन विक्रेता गोपाल के क्या खूब चमके सितारे ! Dream11 में जीत ली इतनी बड़ी राशि

Manoj Singh

एक रोल नंबर सीरीज में 34 अभ्यर्थियों का सफल होना महज एक संयोग, कहीं से कोई गड़बड़ी नहीं : JPSC

Manoj Singh