समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Power Crisis in Jharkhand : पूरे राज्य में गहराया बिजली संकट, आखिर क्यों है हर जगह बिजली कटौती की मार

Power Crisis in Jharkhand

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड- बिहार
राज्य में बिजली संकट(Power Crisis) से उपभोक्ता(Consumer) दो- तीन दिनों से परेशान हैं। पूरे झारखंड में बिजली संकट गहराती जा रही है। अब इसका असर रांची शहर में भी दिखना शुरू हो गया है। सोमवार रात से शुरू हुआ बिजली संकट दूसरे दिन मंगलवार को भी रांची के कई मोहल्लों में दिन के समय दिखा। बाद में यह संकट आधी रांची में गहरा गया। दर्जन भर से ज्यादा मोहल्ले में एक से दो घंटे के अन्तराल में बिजली की कटौती शुरू हो गई। बिजली की आंख मिचौनी का यह सिलसिला कई इलाकों में भी जारी रहा।

रांची में 310 मेगावाट बिजली की जरूरत

दरअसल रांची में 310 मेगावाट बिजली की जरूरत है, परन्तु 50 – 60 मेगावाट बिजली कम हो गई थी जिस कारण ग्रिड से सभी स्टेशन को कम बिजली मिलने लगी। डीवीसी प्रबंधन ने छह नवंबर से अपने कमांड एरिया के जिलों कोडरमा, चतरा, हजारीबाग, रामगढ़, गिरिडीह, धनबाद और बोकारो में 50 प्रतिशत बिजली आपूर्ति में कटौती की है। सामान्य दिनों में डीवीसी इन इलाकों में 600 मेगावाट की आपूर्ति करता है।

क्या है समस्या

जानकारी के अनुसार एनटीपीसी के बाढ़ पावर प्लांट और ओडिशा के सरली-परली पावर प्लांट में बिजली उत्पादन में कमी आई है।एनटीपीसी से 100 मेगावाट और सरली परली से करीब 60 मेगावाट कम बिजली मिली। राज्य में 160 मेगावाट कम बिजली मिल रही है।

ये भी पढ़ें :Jharkhand Assembly Winter Session: पक्ष – विपक्ष ने कस ली कमर, इस बार छाए रहेंगे ये अहम् मुद्दे जो उड़ा सकते हैं सरकार की नींद!

Related posts

Covid-19: कोरोना संक्रमण मामलों में कमी नहीं, 44 हजार नये मामले, 496 जानें गयीं

Pramod Kumar

SC कॉलेजियम ने हाई कोर्ट में जजों की नियुक्ति के लिए 68 नामों की सिफारिश की, 10 महिला भी शामिल

Manoj Singh

Dr. Rajendra Prasad Birthday : दुसरे नेताओं से कितने अलग थे राजेंद्र बाबू, जानें उनकी Inspirational Story

Sumeet Roy