समाचार प्लस
बिहार

नीतीश को रास नहीं आ रही ‘जनसंख्या नीति’, बोले- राज्य जो करना चाहें वो करें

Population Policy(nitish kumar)

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने योगी आदित्यनाथ की जनसंख्या नीति (population policy) पर कहा है कि ‘राज्य जो करना चाहें वो करें’. अब नीतीश की इस राय पर बिहार भाजपा दो भाग में बंटी दिख रही है.एक ओर गिरिराज सिंह ने यूपी की जनसंख्या नीति की जमकर तारीफ की है, तो वहीं सुशील मोदी नीतीश कुमार के मंतव्य के साथ खड़े दिख रहे हैं.

असर एक कम्युनिटी पर नहीं, बल्कि सारी कम्युनिटी पर-नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जनसंख्या नीति पर साफ-साफ कहना है कि जनसंख्या नियंत्रण कोई कानून बनाकर नहीं किया जा सकता. जब महिलाएं पढ़ लिख जाएंगी तो प्रजनन दर स्वतः घट जाएगी.इसका असर एक कम्युनिटी पर नहीं, बल्कि सारी कम्युनिटी पर होगा. मुख्यमंत्री ने कहा है कि बहुत लोगों को लगता है कि ये कानून बनाकर होगा, लेकिन हमलोगों को ऐसा नहीं लगता’.

लालू पर निशाना साध नीतीश ने ली चुटकी

मुख्यमंत्री ने बिना नाम लिए लालू प्रसाद पर निशाना साध चुटकी लेते हुए कहा कि कभी-कभी आप देखेंगे कि पढ़े-लिखे लोग भी बहुत बच्चे पैदा करते हैं.

एक मिनट में देश में करीब 31 -32 बच्चे जन्म लेते हैं -केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

वहीं केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने जनसंख्या नीति से जुडे़ मुद्दे पर अपने बयान के साथ ट्वीट में भी जनसंख्या नीति की तारीफ की है। उन्होंने भारत की जनसंख्या वृद्धि दर की तुलना चीन से करते हुए कहा कि भारत में चीन से ज्यादा वृद्धि दर है. चीन में जहां एक मिनट में 10 बच्चे जन्म लेते हैं,  वहीं हमारे देश में एक मिनट में देश में करीब 31 -32 बच्चे जन्म लेते हैं.

यूपी सरकार की पहल सराहनीय -डॉ. संजय जायसवाल

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने यूपी सरकार की पहल को तारीफ योग्य बताया और जनसंख्या नियंत्रण की ऐसी नीतियों को प्रोत्साहित करने की बात कही है।

जनसंख्या वृद्धि का संबंध किसी धर्म से नहीं- सुशील मोदी

सांसद सुशील मोदी ने जनसंख्या नीति पर उठ रहे सवाल पर कहा है कि आर्थिक विकास व उपलब्ध संसाधनों पर जनसंख्या वृद्धि का सीधा दुष्प्रभाव पड़ रहा है। जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण आज भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लिए चुनौती बना हुआ है। इसका संबंध किसी धर्म से नहीं है। जनसंख्या नियंत्रण में शिक्षा सबसे कारगर हथियार है। बिहार में यह दिखा भी है।

JDU ने की जनसंख्या नियंत्रण कानून की सराहना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के विचार के विपरीत जदयू संसदीय दल के नेता उपेंद्र कुशवाहा ने जनसंख्या नियंत्रण कानून का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि जहां भी इस कानून को लेकर पहल की जा रही है, उसकी सराहना करता हूं.

इसे भी पढ़ें : सीएम ने किया धुमकुड़िया भवन का शिलान्यास, बोले- विकास के दौर में भी ऊंचाइयों पर नहीं पहुंच पाया आदिवासी समाज

Related posts

Digital Bhikhari: ‘छुट्टे नहीं हैं’ का नहीं चलेगा बहाना, बेतिया का ये भिखारी है डिजिटल, फोन पे और Google Pay से लेता है भीख

Manoj Singh

वर्दी में लगे कैमरे करेंगे Gaya Police की चुगली, ऑनलाइन मॉनिटरिंग में दिखेगी पब्लिक से कैसा कर रहे बर्ताव

Pramod Kumar

Corona वैक्सीन की 11 डोज लेने वाले बुजुर्ग को पड़ गए लेने के देने, अब मुसीबत में घिरे

Manoj Singh