समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Police Inspector Murderd: पहले हरियाणा, फिर झारखंड और अब गुजरात, बेखौफ माफिया के इशारों पर रौंदे जा रहे पुलिस अधिकारी

न्यूज़ डेस्क समाचार प्लस, झारखंड-बिहार

Police Inspector Murderd: इन दिनों खनन और पशु माफियाओं के हौसले काफी बुलंद नजर आ रहे हैं. देश के कई राज्यों में नामचीनों के साए में खासकर झारखंड में अवैध खनन और पशुओं के अवैध कारोबार तेजी से फल-फूल रहे हैं. इनका मनोबल इतना बढ़ गया है कि खनन के अवैध कारोबार और पशु तस्करी जैसी गतिविधियों पर रोक लगाने के प्रयासों को धता बताते हुए अब ये पुलिस अधिकारियों को भी नहीं बख्श रहे.

24 घंटे में इस तरह की यह तीसरी घटना 

पिछले 24 घंटे में इस तरह की यह तीसरी घटना है।  इससे पुलिस महकमे में सनसनी फैल गई है. जिस तरह हरियाणा के नूंह में मंगलवार को खनन माफियाओं ने एक डीएसपी स्तर के अधिकारी को चेकिंग के दौरान वाहन से कुचलकर मार डाला था, उसी तरह सोमवार की सुबह झारखंड के रांची में पशु माफियाओं ने महिला दारोगा संध्या टोपनो को और गुजरात के आणंद में पुलिस कांस्टेबल को भी वाहन से कुचलकर मौत के घाट उतार दिया। ये तीनों अधिकारी अवैध तस्करी रोकने के लिए वाहनों की जांच कर रहे थे।

हरियाणा में डीएसपी सुरेंद्र सिंह खनन माफियाओं का शिकार हुए

मंगलवार को हरियाणा के मेवात में डीएसपी सुरेंद्र सिंह खनन माफियाओं का शिकार हो गए। डंपर चालक ने रोके जाने पर डीएसपी को कुचलकर मौत के घाट उतार दिया था।

image source : social media

रांची में महिला दारोगा संध्या टोपनो को कुचल डाला 

वाहन चेकिंग के दौरान साल 2018 बैच की दारोगा संध्या टोपनो को पिकअप वैन चालक ने कुचल दिया। इस घटना में टोपनो गंभीर रूप से घायल हो गईं। इसके बाद आनन-फानन में उन्हें अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। बताया जा रहा है कि, पशु तस्करों ने घटना को अंजाम दिया है।

गुजरात में पुलिस कांस्टेबल किरण राज को रौंद दिया 

बुधवार तड़के एक बजे गुजरात के बोरसाड में एक पुलिस कांस्टेबल किरण राज ने जब वाहन चेकिंग के दौरान ट्रक को रुकने का इशारा किया तो चालक ने ट्रक को रोकने के बजाय वाहन की रफ्तार तेज कर दी और इसकी चपेट में आने से सिपाही बुरी तरह घायल हो गया। उसे अस्पताल ले जाया गया लेकिन, इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

सफेदपोश भी होते हैं ऐसे खेल के पीछे 

बात चाहे हरियाणा की हो या झारखंड की, अवैध खनन के इस खेल के पीछे सफेदपोश भी होते हैं, जिनकी शह पर माफिया बेखौफ रहते हैं. और तो और पुलिस-प्रशासन को भी खामोश रहना पड़ता है. मिट्टी या बालू का अवैध खनन हो या फिर पशु तस्करी का अवैध धंधा. कहीं-न-कहीं, किसी-न-किसी सफेदपोश से इसके तार जुड़े रहते हैं. एक तरह से ये माफिया प्रभावशाली लोगों के संरक्षण में ही पनप रहे हैं और जो सफेदपोश हैं. वो भी  मोटी कमाई कर रहे हैं.

आये दिन पुलिस पर होते रहे हैं जानलेवा हमले  

हालांकि पुलिसकर्मियों पर इस तरह के जानलेवा हमला कोई नया नहीं है.चाहे वह हरियाणा की बात हो या फिर एमपी की या फिर गुजरात की, पुलिसकर्मियों पर आये दिन इस तरह के जानलेवा हमले होते रहे हैं. लेकिन पिछले 24 घंटे के अन्दर  हुए इस तरह की घटना से यह बात खुलकर सामने आ गई है कि खनन, पशु तस्करी जैसे अवैध कारोबार में संलिप्त लोगों की जड़ें इतनी मज़बूत हैं कि ये लोग किसी भी हद तक जा सकते हैं.

….फिर भी नहीं लगती है घटनाओं पर लगाम  

खनन माफियाओं की ओर से पहले भी देश के कई राज्यों में ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं. मामले का पर्दाफाश होने पर प्रदेश सरकारें तुरंत हरकत में तो आ जाती हैं, कार्रवाई भी होते हुए भी दिखती है. लेकिन उसके बाद भी इन घटनाओं पर लगाम नहीं लगा  पाती.

योजनाबद्ध तरीके से होती है अवैध माइिनंग

झारखंड में अवैध माइनिंग से बालू माफिया, पत्थर माफिया, भ्रष्ट अफसर और नेता करोड़ों की अवैध कमाई करते हैं। जानकारी के मुताबिक प्रदेशभर में हर साल हजारों करोड़ से ज्यादा की अवैध माइनिंग होती है। माफियाओं द्वारा इसे आसानी से खपा दिया  जाता है। इन्हें भ्रष्ट नेता और अधिकारियों द्वारा संरक्षण देने की बात सामने आ चुकी है।

image source : social media
image source : social media

ऐसे होती है पशुओं की तस्करी

झारखंड में पशुओं की तस्करी बिहार के गया से झारखंड के रास्ते होती है. पशु तस्कर झारखंड के चौपारण, बरही, बगोदर, तोपचांची, गोविंदपुर व मैथन चेकपोस्ट होते हुए पश्चिम बंगाल जाते हैं. जानकारी के मुताबिक जीटी रोड में सप्ताह में तीन-चार दिन 10-15 बड़े कंटेनरों, ट्रक व पिकअप वैन के माध्यम से रात्रि में अवैध पशुओं को ले जाया जाता है. पशु तस्कर प्रतिबंधित मांस की भी ढुलाई उपरोक्त मार्गों से करते हैं.

Related posts

Instagram Users ALERT: एक गलती से आपका पूरा Insta Account हो सकता है Hack, जानें कैसे करें बचाव

Sumeet Roy

अब चाहे मां रूठे या बाबा … यारा मैंने तेरी बांह पकड़ ली… शादी के बंधन में बंधे Tejashwi Yadav, रिचल संग लिए 7 फेरे, यहां देखें तस्वीरें 

Manoj Singh

‘नहीं मैं नहीं देख सकता तुझे रोते हुए…’ MS Dhoni से मिल Imotional हुई लावण्या, ‘कैप्टेन कूल’ ने पोंछे आंसू

Manoj Singh