समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Asia Largest Hospital Amrita: 2600 बेड वाले एशिया के सबसे बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल का पीएम ने किया उद्घाटन

Asia Largest Hospital Amrita

Asia Largest Hospital Amrita: आध्यात्मिक नेता माता अमृतानंदमयी देवी द्वारा स्थापित एशिया के सबसे बड़े निजी मल्टी-स्पेशियलिटी अमृता अस्पताल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्घाटन किया। फरीदाबाद में 130 एकड़ में बसे इस अस्‍पताल का निर्माण अंतिम चरण में है। 2,600 बिस्तरों वाले इस अस्पताल पर अब तक 4000 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं। 1 करोड़ वर्ग फुट में फैले इस अस्पताल में एक फोर स्‍टार होटल, एक मेडिकल कॉलेज, एक नर्सिंग कॉलेज, संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान के लिए एक कॉलेज, एक पुनर्वास केंद्र, रोगियों के लिए एक हेलीपैड सहित कई अन्य सुविधाएं यहां मौजूद हैं। इसके साथ ही 498 कमरों वाला गेस्टहाउस भी यहां है। बता दें, कोच्चि, केरल में अमृता अस्पताल, दक्षिण एशिया के प्रमुख चिकित्सा संस्थानों में से एक है। कार्यक्रम में अमृतानंदमयी मठ की संस्थापक और अध्यक्ष माता अमृतानंदमयी (अम्मा), हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर आदि उपस्थित रहे।

मरीजों के लिए ये व्‍यवस्‍थाएं
अस्पताल में बच्चों के लिए 300 बेड्स की व्यवस्था है। पीडियाट्रिक वॉर्ड सबसे बड़ा है। इसके बाद डिलीवरी के लिए सबसे ज्यादा बेड्स सुरक्षित रखे गए हैं।अस्पताल में 81 अलग-अलग मेडिकल स्पेशियलिटी का इलाज मौजूद होगा। अस्पताल में 64 ऑपरेशन थिएटर तैयार किए गए हैं। 543 बेड्स क्रिटिकल केयर के लिए बनाए गए हैं। आईसीयू यानी क्रिटिकल केयर में भर्ती मरीज का कमरा कांच के दरवाजों से तैयार किया गया है, जिससे मरीज पर हर वक्त निगरानी की जा सके। गंभीर मरीजों के लिए हर दो मरीज पर एक हेल्थ केयर वर्कर का वर्क स्टेशन बनाया गया है। ये वर्कर हर वक्त मरीज के सामने ही मौजूद रहेगा।

स्वास्थ्य सेवाओं में 25 वर्ष
माता अमृतानंदमयी देवी द्वारा 1998 में स्थापित अमृता हॉस्पिटल्स ने स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में असाधारण योगदान दिया है। कोचीन में स्थित यह दक्षिण एशिया के प्रमुख अस्पतालों में से एक है, जो 12 सुपर स्पेशियलिटी विभागों और 45 अन्य विभागों के साथ उच्चतम गुणवत्ता वाला इलाज देता है। अमृता अस्पताल अपनी धर्मार्थ चिकित्सा देखभाल के लिए भी जाना जाता है, जिसने अब तक 43.3 लाख से अधिक रोगियों का मुफ्त इलाज किया है और इस पर अब तक 600 करोड़ से अधिक खर्च किए हैं।

यह भी पढ़ें: Bihar: आखिरकार विधानसभाध्यक्ष विजय सिन्हा ने इस्तीफा दे ही दिया, सदन में कही मन की बात

Asia Largest Hospital Amrita

Related posts

CM Hemant की ‘सोना सोबरन धोती साड़ी वितरण योजना’ ढक रही गरीबों के तन

Pramod Kumar

Jharkhand: राज्य के 9 खनिज ब्लॉकों की होगी नीलामी, भूतत्व निदेशालय खान एवं भूतत्व विभाग झारखंड ने शुरू की प्रक्रिया

Pramod Kumar

1 अप्रैल से सरकार पीएफ खातों पर काटेगी टैक्स, इस तरीके से करेगी आपकी जेब ढीली

Pramod Kumar