समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Mann Ki Baat : PM Modi ने किया बिरसा मुंडा को याद, कहा- बिरसा मुंडा से हमें कई चीजें सीखने को मिलती है

‘Mann Ki Baat’ में PM Modi ने किया बिरसा मुंडा को याद

न्यूज़ डेस्क/समाचार प्लस झारखंड- बिहार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए लोगों को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने 100 करोड़ वैक्सीन डोज, इसमें हेल्थ वर्कर्स के योगदान, सरदार पटेल और बिरसा मुंडा की जयंती, संयुक्त राष्ट्र में भारत के योगदान, ड्रोन टेक्नोलॉजी, स्वच्छता, त्योहारों पर वोकल फॉर लोकल जैसे मुद्दों पर चर्चा की.

आजादी की लड़ाई में बिरसा मुंडा के खास योगदान को किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Modi) ने आजादी की लड़ाई में बिरसा मुंडा के विशिष्ट योगदान को याद किया। पीएम मोदी ने कहा कि इस समय सभी अमृत महोत्सव में देश के वीर बेटे-बेटियों और महान पुण्य आत्माओं को याद कर रहे हैं। अगले महीने, 15 नवम्बर को हमारे देश के ऐसे ही महापुरुष, वीर योद्धा, भगवान बिरसा मुंडा जी की जन्म जयंती आने वाली है। बिरसा मुंडा को ‘धरती आबा’ भी कहा जाता है।

बताया ‘धरती आबा’ का अर्थ 

पीएम मोदी ने कहा कि क्या आप जानते हैं कि ‘धरती आबा’ का अर्थ क्या होता है? इसका अर्थ है धरती पिता। बिरसा मुंडा ने जिस तरह अपनी संस्कृति, अपने जंगल, अपनी जमीन की रक्षा के लिए संघर्ष किया, वो धरती आबा ही कर सकते थे। उन्होंने सभी को अपनी संस्कृति और जड़ों के प्रति गर्व करना सिखाया। विदेशी हुकूमत ने उन्हें कितनी धमकियां दीं, कितना दबाव बनाया, लेकिन उन्होंने आदिवासी संस्कृति को नहीं छोड़ा।

वैक्सीन पर क्या बोले पीएम मोदी

पीएम ने कोटि कोटि प्रणाम से अपने संबोधन की शुरुआत की. इस दौरान पीएम मोदी ने बताया कि वे कोटि कोटि प्रणाम से इसलिए शुरुआत कर रहे हैं, क्यों कि 100 करोड़ वैक्सीन के बाद देश नए उत्साह नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ रहा है.

पीएम मोदी ने कहा, हमारे वैक्सीन कार्यक्रम की सफलता, भारत के सामर्थ्य को दिखाती है, सबके प्रयास के मंत्र की शक्ति को दिखाती है. मैं अपने देश, अपने देश के लोगों की क्षमताओं से भली-भांति परिचित हूं. मैं जानता था कि हमारे हेल्थ वर्कर्स देशवासियों के टीकाकरण में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेंगे.

पीएम मोदी ने कहा, 100 करोड़ वैक्सीन डोज का आंकड़ा बहुत बड़ा जरूर है. लेकिन इससे लाखों छोटी छोटी प्रेरक और गर्व से भर देने वाली अनेक अनुभव अनेक उदाहरण जुड़े हुए हैं. पीएम मोदी ने कहा, लाखों हेल्थ वर्कर्स के परिश्रम की वजह से ही भारत 100 करोड़ वैक्सीन डोज का पड़ाव पार कर सका है. आज मैं हर उस भारतवासी का आभार व्यक्त कर रहा हूं, जिसने ‘सबको वैक्सीन मुफ्त वैक्सीन’ अभियान को इतनी ऊंचाई दी. कामयाबी दी.

ये भी पढ़ें : लालू के स्‍वागत के लिए राजद के प्रदेश कार्यालय के बाहर लगे पोस्‍टर, तेज प्रताप RJD के पोस्टर से फिर हुए 

Related posts

Jharkhand News : मां से Loan रिकवर करने आता था एजेंट, बेटी को ही ले उड़ा, फिर…

Manoj Singh

खिलाड़ियों को अब मिलेगा Major Dhyanchand Khel Ratna Award, राजीव गांधी खेल रत्न का बदला नाम

Sumeet Roy

Covid-19: केरल के आंकड़े डराने वाले, साथ ही पूरे देश को चेताने वाले

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.