समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

PM मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि योजना की 9वीं किस्त, 9.5 करोड़ किसानों के खाते में गये 2000 रुपये

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त जारी कर दी है। देश के 9.5 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिला है। 9वीं किस्त में सरकार ने 19500 करोड़ रुपये जारी किए हैं। बता दें, केन्द्र सरकार किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये ट्रांसफर करती है। कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी पीएम के साथ मौजूद रहे।

देश के विकास में किसानों की अहम भूमिका : PM

किसान सम्मान निधि जारी करने के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के साथ सीधा संवाद भी किया। पीएम मोदी ने कहा कि देश के विकास में किसानों की अहम भूमिका है। देश की आजादी के जब 100 वर्ष पूरे होंगे यानी 2047 में भारत की स्थिति क्या होगी, जब इसका आंकलन करेंगे तो पायेंगे कि हमारी खेती, हमारे किसानों की देश के विकास में बहुत बड़ी भूमिका है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत की कृषि को एक ऐसी दिशा देनी है, जो नई चुनौतियों का सामना कर सके और नए अवसरों का लाभ उठा सके।

पीएम मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार किसानों के लिए जो योजनाएं बनाती है उनका लाभ आप लोगों तक कैसे पहुंचे, यह हमें पता है। जनता जनार्दन से सीधे सम्पर्क का यही लाभ होता है। पीएम मोदी ने कहा कि अब देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। यह नए संकल्पों, नए लक्ष्यों को हासिल करने का भी अवसर है। पीएम मोदी ने कहा कि इस अवसर पर हमें तय करना है कि आने वाले 25 वर्षों में हम भारत को कहां देखना चाहते हैं।

2019 में शुरू हुई थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना

मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को PM kisan Samman Nidhi Yojna शुरू की थी। केन्द्र सरकार हर साल छोटे तीन किस्तों में किसानों को 6000 रुपये देती है। पहली किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।

पीएम-किसान योजना का लाभ केवल उन किसान परिवारों को मिलता है जिनके नाम भूमि रिकॉर्ड में दर्ज किए गए हैं। हालांकि, इस संबंध में पूर्वोत्तर राज्यों और झारखंड को अपवाद बनाया गया है।

यह भी पढ़ें : UP Election : सोशल इंजीनियरिंग मायावती को फिर दिलायेगी सत्ता! ब्राह्मणों के बाद नजर क्षत्रियों पर

Related posts

दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में शूटआउट: गैंगस्टर गोगी को बदमाशों ने मारा, पुलिस ने हमलावरों को किया ढेर

Pramod Kumar

साहिबगंज: पहाड़िया परिवार के आधा दर्जन बच्चे फूड पॉइजनिंग के शिकार, सदर अस्पताल में चल रहा इलाज

Manoj Singh

IIT की तैयारी करता था, रांची आकर बन गया चोर

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.