समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

PM Modi italy visit: पोप फ्रांसिस से मिले पीएम मोदी, दिया भारत आने का न्योता, जानें क्यों महत्वपूर्ण है यह मुलाकात?

PM Modi italy visit: पोप फ्रांसिस से मिले पीएम मोदी

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड बिहार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शनिवार वेटिकन सिटी (italy visit) पहुंचकर पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। पीएम मोदी ने पोप को भारत आने का न्योता भी दिया। पीएम मोदी और पोप की इस मुलाकात के दौरान गरीबी हटाने और जलवायु परिवर्तन जैसे मसलों पर चर्चा हुई।

30 मिनट तक चली मुलाकात

16वीं जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने इटली के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वेटिकन सिटी में ईसाई धर्म के सर्वोच्च नेता पोप फ्रांसिस से मुलाकात की। यह मुलाकात लगभग 30 मिनट तक चली और इसके बाद पीएम मोदी प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में शामिल होने के लिए वहां से रवाना हो गए। हालांकि इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच क्या बात हुई, अभी सामने नहीं आ पाई है। वहीं इससे पहले प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी पहले पोप फ्रांसिस से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात करेंगे और उसके कुछ देर बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी। श्रृंगला ने आगे बताया कि वेटिकन ने इस वार्ता के लिए कोई एजेंडा तय नहीं किया है। मेरा मानना है कि पंरपरा है कि जब पोप फ्रांसिस से चर्चा होती है तो कोई एजेंडा नहीं होता और हम इसका सम्मान करते हैं। मैं आश्वस्त हूं कि इस दौरान आम तौर पर वैश्विक परिदृश्य और उन मुद्दों को लेकर जो हमारे लिए महत्वपूर्ण है चर्चा में शामिल होंगे।

भाजपा को गोवा और केरल में मिल सकता है फायदा

जानकारी के अनुसार गोवा में विधानसभा चुनाव से पहले यह दौरा राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। क्योंकि गोवा में ईसाई समुदाय एक महत्वपूर्ण समर्थन आधार बनाता है। पार्टी नेताओं ने कहा कि राज्य में भाजपा के लिए समुदाय का वोट महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके समर्थन के बिना सरकार बनाना मुश्किल है। इसके अलावा रोमन कैथोलिक चर्च का केरल में भी प्रभाव है। ईसाई और मुसलमान राज्य की आबादी का लगभग आधा हिस्सा हैं और भाजपा एक मजबूत राजनीतिक ताकत के रूप में उभरने के लिए ईसाइयों का समर्थन पाने की इच्छुक है। बता दें कि केरल में भाजपा सफलता पाने में कामयाब नहीं हो पाई है। इस दौरे से भाजपा को देश के अन्य हिस्सों में भी चुनावी लाभ मिल सकता है।

पीएम मोदी 29 से 31 अक्तूबर तक इटली दौरे पर

बता दें कि पीएम मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर 29 से 31 अक्तूबर तक रोम, इटली और वेटिकन सिटी के दौरे पर हैं। वहीं शुक्रवार को इटली पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया गया। जिसके बाद पीएम मोदी ने इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी से मुलाकात की।

ये भी पढ़ें : खेल में लेट लतीफी: अब तो ऐसा पाकिस्तान में नहीं होता, लेकिन सिमडेगा में हो गया!

Related posts

Corona India Update : 24 घंटों में 42,015 नये कोरोना संक्रमण के मामलों ने देश को फिर चौंकाया, 3998 मौतों ने डराया

Sumeet Roy

Integrated BEd : 50 संस्थानों में शुरू होगा Four-Year Integrated B.Ed, इसी आधार पर होगी शिक्षकों की भर्ती

Manoj Singh

Indian Railways Big Announcement : अब किराए पर लेकर कोई भी चलवा सकता है ट्रेन

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.