समाचार प्लस
Uncategories

रांची के Digital Banking Units सेंटर का PM Modi ने किया ऑनलाइन उद्घाटन, 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां राष्ट्र को समर्पित

image source : social media

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PMmodi) ने आज 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों को राष्ट्र को समर्पित किया। इस दौरान उन्होंने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। पीएम ने कहा, आज देश डिजिटल इंडिया के सामर्थ्य का फिर एक बार साक्षी बन रहा है। आज 75 डिजिटल बैंकिग यूनिट्स देश के 75 जिलों में धरातल पर उतर रही हैं।

‘मिनिमम डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर से मैक्सिमम सेवा’

उन्होंने कहा, भारत के लोगों के सामान्य जीवन को आसान बनाने का जो अभियान देश में चल रहा है, डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स उस दिशा में एक और बड़ा कदम है। ये ऐसी विशेष बैंकिंग व्यवस्था है, जो मिनिमम डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर से मैक्सिमम सेवाएं देने का काम करेगी। उन्होंने कहा, हम लोगों के सामान्य जीवन स्तर को बदलने का संकल्प लेकर दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। हमारा संकल्प है, व्यवस्थाओं में सुधार और पारदर्शिता लाने का और आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचने का।

जर्मनी, चीन और द. अफ्रीका से भी ज्यादा बैंक शाखाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, भाजपा सरकार ने दो चीजों पर एक साथ काम किया है। एक है, बैंकिग व्यवस्था को सुधारना, मजबूत करना और पारदर्शिता लाना और दूसरा काम वित्तीय समावेशन लाना। उन्होंने कहा, हमने बैंकिग सेवाओं को दूर-सुदूर में, घर-घर तक पहुंचाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। आज भारत के 99% से ज्यादा गांवों में पांच किमी के अंदर कोई न कोई बैंक ब्रांच, बैकिंग आउटलेट या बैंकिंग मित्र मौजूद हैं। आज देश में हर एक लाख वयस्क आबादी पर जितनी बैंक शाखाएं मौजूद हैं, वो जर्मनी, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों से भी ज्यादा है।

रांची के डिजिटल बैंक यूनिट सेंटर का पीएम मोदी ने किया ऑनलाइन उद्घाटन

झारखंड की राजधानी रांची जिला के बेड़ो में डिजिटल बैंक यूनिट सेंटर का पीएम मोदी ने ऑनलाइन उद्घाटन किया। ये यूनिट 24 घंटे काम करता रहेगा और प्रधानमंत्री के इस पहल से डिजिटल लाइफ इंडिया के सपने को बल मिलेगा। ऑनलाइन उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधन करते हुए कहा कि आज देश एक बार फिर डिजिटल इंडिया का साक्षी बन रहा है।

ये रहे उपस्थित 

मुख्य अतिथि के तौर पर केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, सांसद सुदर्शन भगत, राज्य सभा सांसद आदित्य साहु, प्रदेश उपाध्याक्ष गंगोत्री कुजूर, सहित कई अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : Sahara India में झारखंड के ढाई लाख लोगों के 3 हजार करोड़ रुपये फंसे, हेल्पलाइन नंबर 112 पर फोन कर दर्ज करा सकते हैं शिकायत

 

 

 

Related posts

Jharkhand Cabinet: झारखंड में शिक्षकों के 50 हजार पद होंगे सृजित, 38 प्रस्तावों को मंजूरी

Manoj Singh

Assassination: नहीं रहे पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, भाषण के दौरान हमलावर ने मारी थी गोली

Pramod Kumar

डोंगाई महिला एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2021 के लिए Players के नाम का हुआ ऐलान, टीम में झारखंड की Nikki Pradhan भी शामिल

Sumeet Roy