समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

PM Modi के काफिले में शामिल हुई 12 करोड़ की Mercedes Maybach S650 कार, इस पर गोली और धमाकों का नहीं होता असर, जानें खासियत

Prime Minister Narendra Modi Car: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास अब Mercedes Maybach S650 बख्तरबंद कार है. ये कार उनके काफिले का हिस्सा है, इसे रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर से अपग्रेड किया गया है. पीएम मोदी को हाल ही में नई मेबैक 650 में पहली बार हैदराबाद हाउस में देखा गया था, जब वह भारत यात्रा पर आए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मुलाकात करने गए थे. इस गाड़ी को हाल ही में फिर से प्रधानमंत्री के काफिले में देखा गया है.

मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड वीआर10 लेवल प्रोटेक्शन के साथ लेटेस्ट फेसलिफ्टेड मॉडल है. जो किसी प्रोडक्शन कार में दिया गया अब तक का सबसे अधिक प्रोटेक्शन है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मर्सिडीज-मेबैक ने पिछले साल भारत में S600 गार्ड को 10.5 करोड़ रुपये में लॉन्च किया था और S650 की कीमत 12 करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकती है. देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार विशेष सुरक्षा समूह या एसपीजी, आमतौर पर एक नई कार के लिए अनुरोध करता है.

ट्विन-टर्बो V12 इंजन से लैस

एसपीजी सुरक्षा से जुड़ी सभी जरूरतों का पता लगाता है और यह निर्धारित करता है कि जिस व्यक्ति की वे रक्षा कर रहे हैं उसे एक नए वाहन की आवश्यकता है या नहीं. मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड 6.0 लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन से संचालित होती है, यह 516 बीएचपी की पॉवर और 900 एनएम का टॉर्क देता है. कार की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा है. कार की बॉडी और खिड़कियां कठोर स्टील कोर बुलेट का सामना कर सकती हैं. इसे धमाका प्रूफ वाहन (ईआरवी) रेटिंग भी मिली है. कार की एक सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें सवार लोग महज 2 मीटर की दूरी पर होने वाले 15 किलोग्राम तक के टीएनटी विस्फोट से भी सुरक्षित रह सकते हैं.

फ्यूल टैंक पर एक विशेष सामग्री

गाड़ी की खिड़कियों को पॉलीकार्बोनेट से कोट किया गया है. जो अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है. गैस हमले की स्थिति में केबिन को अलग से एयर सप्लाई भी प्राप्त होती है. कार के फ्यूल टैंक (Fuel Tank) पर एक विशेष सामग्री का कोट चढ़ाया गया है, जो गोली के बाद हुए छेद को स्वचालित रूप से सील कर देता है. यह उसी सामग्री से बना है, जिसका उपयोग बोइंग अपने AH-64 अपाचे टैंक अटैक हेलिकॉप्टरों के लिए करता है. यह विशेष रन-फ्लैट टायरों पर भी चल सकती है, जो क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में काम करना जारी रखते हैं. कार के भीतर का इंटीरियर भी बेहद खास है.

इसे भी पढ़ें: Patratu Grid Inauguration: CM Hemant Soren कल करेंगे 400 केवी क्षमता वाले पतरातू ग्रिड का उद्घाटन, यहां दूर होगी बिजली की किल्लत

Modi Mercedes Maybach

Related posts

झारखंड में क्या है उद्योगों का हाल, 21 वर्षों के बाद भी शून्य से शुरुआत?

Pramod Kumar

सब ईश्वर की कृपा है: 15 सितम्बर को खोयी जुड़वां बेटियां, 15 सितम्बर को ही जन्मी जुड़वां बच्चियां

Pramod Kumar

बेजुबानों ने निभाया मां का फर्ज: जब जन्म देने वाले बने ‘पशु’, पशुओं ने बरसा दी ममता

Pramod Kumar