समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

PM Narendra Modi ने देश को दीं RBI की दो बड़ी Schemes, निवेश करना पहले से आसान और सुरक्षित

RBI Schemes

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की दो स्कीम रिटेल डायरेक्ट और रिजर्व बैंक एकीकृत लोकपाल योजना की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि रिटेल डायरेक्ट स्कीम से देश में छोटे निवेशकों को फायदा होगा, क्योंकि इससे गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में उन्हें इंवेस्टमेंट का सरल और सुरक्षित माध्यम मिल गया है। इसके साथ ही एकीकृत लोकपाल स्कीम को उन्होंने बैंकिंग सेक्टर में ‘एक देश, एक लोकपाल योजना’ की शुरुआत बताया। प्रधानमंत्री ने दोनों योजनाओं के फायदे का जिक्र करते हुए कहा कि इससे देश में निवेश के दायरे का विस्तार होगा। अब कैपिटल मार्केट्स को एक्सेस करना निवेशकों के लिए अधिक आसान और अधिक सुरक्षित बनेगा।

क्या हैं स्कीम?

RBI रिटेल डायरेक्ट: RBI रिटेल डायरेक्ट स्कीम के तहत, रिटेल निवेशक सरकारी सिक्योरिटीज में पैसा लगा सकेंगे। इससे निवेशकों को भारत सरकार और राज्य सरकारों द्वारा जारी सिक्योरिटीज में सीधे निवेश करने का एक नया जरिया मिलेगा। इस स्कीम के साथ निवेशक आरबीआई के साथ आसानी से सरकारी सिक्योरिटीज अकाउंट को ऑनलाइन मुफ्त में खोल सकते हैं।

RBI एकीकृत लोकपाल योजनाः प्रधानमंत्री द्वारा लॉन्च की गयी स्कीम सुविधा के साथ सुरक्षा का भी आश्वासन देती है। निवेशकों को रिजर्व बैंक- इंटिग्रेटेड ओंब्डस्मैन स्कीम का मकसद आरबीआई द्वारा रेगुलेटेड इकाइयों के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतें के समाधान की बेहतर व्यवस्था मिलेगी। ये स्कीम ‘एक देश, एक लोकपाल योजना’ पर आधारित है। इसमें ग्राहकों को शिकायत करने के लिए एक पोर्टल, एक ईमेल और एक एड्रेस की सुविधा दी गयी है। अपनी शिकायतें दर्ज कराने, दस्तावेजों को सब्मिट करने और फीडबैक देने के लिए एक जगह मिलेगी। शिकायतों के समाधान कई भाषाओं के ऑप्शन भी हैं। साथ ही एक टोल फ्री नंबर भी यहां मिलेगा।

सैलरी वाले व्यक्ति घर बैठे कर सकेंगे निवेश

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि स्कीम सैलरी वाले व्यक्तियों के लिए घर बैठे सुरक्षित निवेश का एक जरिया है। उन्होंने कहा कि ये निवेशक के सेविंग अकाउंट से भी लिंक होगा। उन्होंने कहा कि निवेश में आसानी, बैंकिंग व्यवस्था पर सामान्य लोगों का भरोसा बेहद जरूरी है। जो विल्फुल डिफॉल्टर्स पहले बाजार से खिलवाड़ करते थे, उनके लिए रास्ता बंद कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें:  ‘राज्यपाल सम्मेलन-2021’ में झारखंड में राज्यपाल के अधिकार खत्म किये जाने की राष्ट्रपति को दी जानकारी

Related posts

हाईप्रोफाइल मर्डर: नौबतपुर में मिली महिला की लाश पटना के डॉक्टर की पत्नी की, हत्या का खुलासा बाकी

Pramod Kumar

शहीद: देश मना रहा है आजादी का जश्न , जवान की मौत से रातू के ब्रजपुर में छा गया मातम

Nidhi Sinha

रोजगार के अवसरों के मामले में बिहार झारखंड व राजस्‍थान से आगे, CMIE के सितंबर के आंकड़े उत्साहवर्धक

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.