समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

“मास्क पहनें, टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाएं”, PM Modi ने रिव्यू मीटिंग में Corona को लेकर दिए निर्देश

image source : social media

कोरोना वायरस (Corona virus) की चौथी लहर के खतरे की आशंका को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हाईलेवल मीटिंग (high level meeting) की है. लगभग पौने 2 घंटे तक पीएम मोदी की बैठक चली. बैठक में सबसे पहले कोविड (Covid) पर स्वास्थ्य मंत्रालय के जरिए डिटेल ब्रीफिंग दी गई.इस बीच यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, पंजाब और तमिलनाडु ने भी कोरोना पर समीक्षा बैठकें की हैं.

वर्चुअली शामिल हुए पीएम 

बैठक में पीएम मोदी (PM Modi) वर्चुअली शामिल हुए. पीएम ने कहा कि कोराना अभी खत्म नहीं हुआ है. इंटरनेशनल एयरपोर्ट और बाकी जगहों पर सतर्कता और बढ़ाई जाए. पीएम मोदी ने जीनोम सीक्वेंसिंग (genome sequencing) और टेस्टिंग बढ़ाने पर फोकस के साथ कड़ी निगरानी की जरूरत पर भी जोर दिया. उन्होंने लोगों से को मास्क पहनने की अपील की है.

‘कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है’

उन्होंने कोविड को लेकर कहा कि पूरी तैयारी रखिए. कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है. उन्होंने राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर और बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए ऑडिट कराने की सलाह दी.

बुजुर्गों और बीमार लोगों को बूस्टर डोज लेने की अपील

प्रधानमंत्री (PM Modi) ने इसके अलावा बुजुर्गों और बीमार लोगों को बूस्टर डोज लेने की अपील की है. इस दौरान पीएम ने फ्रंटलाइन वर्कर्स और कोरोना योद्धाओं की निस्वार्थ सेवा की सराहना भी की. बैठक के बाद राज्यों को क्रिसमस और नए साल के जश्न के दौरान मास्क और सामाजिक दूरी पर जोर देने और भीड़ को रोकने की सलाह देते हुए एक नोट जारी किए जाने की संभावना है.

कोरोना का हाल और स्वास्थ्य मंत्रालय की तैयारी को लेकर सवाल किया

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से पीएम को विस्तार में ब्रीफ किया गया. विशेषज्ञों ने कोविड-19 पर भारत और चीन समेत अन्य देशों की स्थिति में फर्क को स्पष्ट किया. प्रधानमंत्री ने बैठक में कोरोना का हाल और स्वास्थ्य मंत्रालय की तैयारी को लेकर सवाल किया.

जारी किए जा सकते हैं कोविड को लेकर नए दिशा-निर्देश 

माना जा रहा है कि कोविड को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए जा सकते हैं, जिसमें मास्क लगाना अनिवार्य किया जा सकता है. पीएम के साथ कोविड पर चली बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, सिविल एविएशन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, पीएम के प्रधान सचिव पीके मिश्रा और अधिकारी, कैबिनेट सचिव राजीव गौना, गृह सचिव अजय भल्ला, स्वास्थ्य सचिव और अधिकारी, नीति आयोग के सीईओ और अधिकारी , पेट्रोकेमिकल सचिव, सिविल एविएशन सचिव मौजूद रहे.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने दी जानकारी

वहीं, केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि राज्य में कोविड-19 स्थिति को लेकर सामान्य अलर्ट जारी किया गया है. फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है. हम जनता से सतर्क रहने की अपील करते हैं। हमने राज्य में 100% टीकाकरण किया है.

ममता बनर्जी ने दी जानकारी
इस बीच, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया है कि हमने कोरोना को लेकर बैठक भी की थी. इसके लिए कमेटी भी गठित है जो लगातार निगरानी रख रही है. अभी बंगाल में घबराने की स्थिति नहीं है, लेकिन हम मॉनिटर कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने लोगों से सतर्क रहने की अपील भी की है.

ये भी पढ़ें : बोले RJD नेता Abdul Bari Siddiqui- देश का माहौल मुस्लिमों के खिलाफ, बेटे-बेटी से कहा..विदेश में रहो

 

Related posts

Nitish’s Counter Attack: PM मोदी पर Nitish का पलटवार- वाजपेयी पर था विश्वास, अभी वाले कुछ भी बोलते हैं

Manoj Singh

देश बच्चों की वैक्सीन के लिए है तैयार, टीका लगे या नहीं विशेषज्ञों के अलग-अलग विचार

Pramod Kumar

दुआ के भरोसे राजू श्रीवास्तव, डॉक्टर्स ने किया ब्रेन डेड घोषित, हार्ट में भी प्रॉब्लम

Pramod Kumar