समाचार प्लस
देश स्वास्थ्य

Corona से निपटने के लिए PM मोदी ने दिया ‘4T’ का फॉर्मूला, कहा-तीसरी लहर के मुहाने पर खड़े हैं हम

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को वर्चुअल मीटिंग में कोरोना वायरस से अधिक प्रभावित राज्यों को संक्रमण से निपटने के लिए ‘4T’ का मंत्र दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण से अत्यधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र, ओडिशा और दक्षिण भारत के 4 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग के दौरान यह फॉर्मूला दिया। उन्होंने कहा, ‘हमें टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट और टीका की रणनीति पर फोकस करते हुए आगे बढ़ना है। इसके अलावा माइक्रो कंटेनमेंट जोन्स पर भी ध्यान देना होगा। जिन जिलों में कोरोना के ज्यादा केस मिल रहे हैं, वहां उतनी ही ज्यादा सख्ती रखनी होगी।

उन्होंने माइक्रो कंटेनमेंट जोन पर खास जोर दिया। पीएम नरेंद्र मोदी ने राज्यों को बिना लॉकडाउन के भी कोरोना से निपटने का फॉर्मूला बताया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिन राज्यों में केस बढ़ रहे हैं, उन्हें पहले से सक्रिय होते हुए तीसरी लहर की आशंका को रोकना होगा। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ बताते हैं कि लंबे समय तक केस बढ़ने से कोरोना म्यूटेट हो सकता है और इससे नए वैरिएंट्स का खतरा बढ़ जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके लिए हमें वही स्ट्रेटेजी अपनानी होगी, जो पहले भी अपना चुके हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से भी राज्यों को ऑक्सीजन प्लांट्स लगाने और आईसीयू बेड्स तैयार करने के लिए फंड मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में 23 हजार करोड़ रुपये का कोविड रेस्पॉन्स बजट जारी किया है। इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि हमें ग्रामीण इलाकों पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत है।

संवाद में पीएम मोदी ने कहा कि आप किसी अफसर को तैनात करें और ऑक्सीजन प्लांट्स के कामकाज को सुनिश्चित कराएं। इसके अलावा बच्चों को लेकर चिंता जाहिर करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमें उन्हें कोरोना संकट से बचाने के लिए विशेष तैयारी करनी होगी। उन्होंने कहा कि हम देख रहे हैं कि यूरोप और अमेरिका में बहुत तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। इसके अलावा बांग्लादेश और थाईलैंड में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। यह हमारे लिए चेतावनी है। हमें सभी को याद दिलाना है कि कोरोना हमारे बीच से अभी गया नहीं है। इसके फिर पांव पसारने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़ें : Corona Virus और Black Fungus की तबाही के बाद Zika Virus की Entry, हो जाएं सावधान, लापरवाही पड़ सकती है भारी 

 

Related posts

रफी साहब से अनबन से लेकर Kishore Kumar से पहली मुलाकात तक, बहुत याद आएंगे लता मंगेशकर से जुड़े ये किस्से

Manoj Singh

Kiss Kiss Kiss: ‘Bigg Boss 15’ के घर में Rakhi-Riteish हुए रोमांटिक, कैमरे में कैद हुआ Liplock

Manoj Singh

Tribute To Lata Mangeshkar: सुर साम्राज्ञी Lata Mangeshkar के जीवन से जुड़े अनछुए पहलू , दिल छू लेगी संघर्ष की कहानी

Manoj Singh