समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

PM Modi ने की UNSC की बैठक की अध्यक्षता, समुद्री सुरक्षा के लिए दिये 5 सिद्धांत

PM Modi UNSC

PM Modi ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए पायरेसी, आतंकवाद के लिए समुद्री रास्ते के दुरुपयोग के मुद्दे को उठाया। पीएम मोदी ने बैठक में अनेक देशों के बीच समुद्री विवाद के साथ जलवायु परिवर्तन तथा उन प्राकृतिक आपदाओं का मुद्दा उठाया जो समुद्री क्षेत्र से जुड़े हैं। पीएम मोदी ने समुद्री रास्तों को दुरुपयोग से बचने के उपाय बताते हुए 5 सिद्धांत भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को दिये हैं। पीएम ने कहा कि समंदर दुनिया की साझा धरोहर बताते हुए कहा कि समुद्री रास्ते अंतर्राष्ट्रीय व्यापार की हमारी लाइफ लाइन है। सबसे बड़ी बात यह है कि ये समंदर हमारे ग्रह के भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन हमारी इस साझा समुद्री धरोहर को आज कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

समुद्री रास्तों को दुरुपयोग से बचाने के लिए पीएम मोदी ने जो पांच सिद्धांत दिये हैं वे इस प्रकार हैं-

सिद्धांत 1 : हमें legitimate maritime trade से barriers हटाने चाहिए। हम सभी की समृद्धि समुद्री व्यापार के सक्रिय flow पर निर्भर है। इसमें आई अड़चनें पूरी वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए चुनौती हो सकती हैं।

सिद्धांत 2 : समुद्री विवाद का समाधान शांतिपूर्ण और अंतर्राष्ट्रीय कानून के आधार पर ही होना चाहिए। आपसी विश्वास और आत्मविश्वास के लिए यह अति आवश्यक है।

सिद्धांत 3 : हमें प्राकृतिक आपदाओं और non-state actors द्वारा पैदा किए गए maritime threats का मिलकर सामना करना चाहिए। इस विषय पर क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने के लिए भारत ने कई कदम उठाये हैं।

सिद्धांत 4 : हमें समुद्री वातावरण और समुद्री संसाधन को संजो कर रखना होगा। जैसा कि हम जानते हैं, महासागरों का जलवायु पर सीधा प्रभाव होता है। और इसलिए, हमें अपने समुद्री वातावरण को तेल के रिसाव जैसे प्रदूषण से मुक्त रखना होगा।

सिद्धांत 5 : हमें जिम्मेदार समुद्री संपर्क को प्रोत्साहन देना चाहिए।

यह भी पढ़ें : PM मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि योजना की 9वीं किस्त, 9.5 करोड़ किसानों के खाते में गये 2000 रुपये

Related posts

Bihar Politics : सुशील मोदी को अब सता रही लालू की चिंता, कहा- सत्ता के लिए राजद में हो सकती है अनहोनी

Manoj Singh

Corona Virus और Black Fungus की तबाही के बाद Zika Virus की Entry, हो जाएं सावधान, लापरवाही पड़ सकती है भारी 

Sumeet Roy

Palamau: कुत्ते ने काटा था शख्स को, एंटी रैबीज लेने पहुंचा अस्पताल, लग गयी कोरोना की तीसरी खुराक

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.