समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

हवाई मार्ग के सहारे देवघर को देश से जोड़कर झारखंड के विकास की आधारशिला रख गये पीएम मोदी

PM laid the foundation stone of development by connecting Deoghar with the country by air

झारखंड को दी 16,835 करोड़ की योजनाओं की सौगात

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को बाबा बैद्यनाथ की नगरी आये, बाबा बैद्यनाथ के चरणों में नतमस्तक हुए, देवघर को हवाई मार्ग से जोड़ कर ऊंची उड़ान भरने का मार्ग प्रशस्त कर गये। पीएम मोदी ने देवघर एयरोड्राम का उद्घाटन किया फिर झारखंड को विकास की उड़ान भरने के लिए 16,835 करोड़ की योजनाओं की सौगात दे दी। प्रधानमंत्री ने झारखंड को जो विकास योजनाएं दी हैं, उनमें कुछ तो ऐसी हैं जिनका लाभ पड़ोसी राज्यों बिहार और पश्चिम बंगाल को भी मिलेंगी।

12.45 के करीब पीएम मोदी देवघर हवाई अड्डे पर उतरे। देवाधिदेव की पावन धरती पर झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने उनका स्वागत किया और उपहार में रुद्राक्ष भेंट किया। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पहले हवाई अड्डे पर पीएम का स्वागत किया। इसके बाद मंच पर उन्होंने शाल उठाकर स्वागत करने के बाद बाबा बैद्यनाथ मंदिर की अनुकृति पीएम को भेंट की। प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए भाजपा के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे और पूरे देवघर कार्यक्रम के दौरान उनके साथ रहे। केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, केन्द्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी समेत कई अन्य भाजपा नेता भी उपस्थित थे। विपक्षी दलों से कांग्रेस से राज्य के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख और झामुमो से मंत्री मिथिलेश ठाकुर भी पीएम का स्वागत करने पहुंचे थे।

देवघर हवाई अड्डे से बाबाधाम मंदिर तक पीएम ने रोड शो किया। रोड शो में पूरे रास्ते में विशाल समूह ने अपने प्रधानमंत्री का दिल खोलकर स्वागत किया। इसके बाद पीएम बैद्यनाथ धाम मंदिर पहुंचे। पीएम ने गर्भगृह में बाबा बैद्यनाथ का रुद्राभिषेक कर भोलेनाथ का आशीर्वाद लिया। वहां से पीएम देवघर कॉलेज मैदान पहुंचे और विशाल जनसभा को सम्बोधित किया।

जनसभा को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने झारखंड की दी गयी योजनाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार योजना बनाकर राज्यों का विकास कर राष्ट्र का विकास कर रही है। देश का विकास हाईवे, रेलवे, एयरवे, जलमार्ग के सहारे हो सकता है। इसलिए पिछले आठ वर्षों में इस पर उनकी सरकार ने विशेष ध्यान दिया। पीएम मोदी ने आगे कहा कि उनकी सरकार ने जो प्रयास किया उसका असर पूरे देश में आज दिख रहा है। उड़ान योजना पर पिछले 5-6 सालों में बहुत काम हुए है। लगभग 70 नये स्थानों को एयरपोर्ट्स, हेलीपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स के माध्यम से जोड़ा गया है। 400 से ज्यादा नए रूट्स पर आज सामान्य से सामान्य नागरिकों को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही हैं।

पीएम मोदी ने हर तरह की कनेक्टिविटी का जिक्र करते हुए कहा कि इनके सहारे आस्था के केंद्रों को जोड़ने पर विशेष ध्यान दिया गया है। भारत के कोने-कोने में पर्यटन की शक्ति है, कनेक्टिविटी से जुड़ जाने के बाद यह शक्ति और सबल होती है। तीर्थों का विकास होगा तो भारत की आध्यात्मिक शक्ति का विकास होगा। इसलिए देश के महत्वपूर्ण स्थलों पर सुविधाओं के निर्माण पर भी केंद्र सरकार बल दे रही है। बाबा बैद्यनाथ धाम के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बाबाधाम में प्रसाद योजना के तहत आधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया गया है। यह हमारी आध्यात्मिक शक्ति का परिणाम है कि आज दुनिया हमसे जुड़ना चाहती है।

पीएम मोदी ने झारखंड को क्या-क्या दिया
  • 6,565 करोड़ की योजनाओं में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के 8 प्रोजेक्ट, रेलवे के तीन, पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस का एक प्रोजेक्ट
  • 10,270 करोड़ की योजनाओं में पर्यटन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की एक योजना, रेलवे की दो
  • 03 करोड़ का देवघर एयरपोर्ट
  • 39 करोड़ का बाबा बैजनाथ धाम का विकास
  • 3 करोड़ की गोरहर से खैरा टुंडा सिक्स लेन
  • 8 करोड़ की खैरा टुंडा से बरवाअड्डा सिक्स लेन सड़क
  • 519 करोड़ की रांची महोलिया फोरलेन सड़क
  • 7 करोड़ का चौका से साहेरबेरा फोरलेन सड़क
  • 1144 करोड़ की गोविंदपुर चास वेस्ट बंगाल बॉर्डर फोरलेन सड़क
  • 2500 करोड़ की बोकारो अंगुल जगदीशपुर हल्दिया पाइपलाइन
  • 5 करोड़ का बरही में नया एलपीजी प्लांट
  • 4 करोड़ का बोकारो में एलपीजी प्लांट
  • 886 करोड़ का गढ़वा महुरिया रेलवे डबलिंग प्रोजेक्ट
  • 35 करोड़ का हंसडीहा गोड्डा रेलवे इलेक्ट्रिफिकेशन
  • 1103 करोड़ का देवघर एम्स
  • 835 करोड़ की योजनाओं में शामिल चार फोर लेन सड़क समेत एनएच 75 और एनएच 133 पर टू लेन सड़क, झरिया ब्लॉक सरफेस फैसिलिटी और पाइपलाइन, जसीडीह बाईपास न्यू लेन, गोड्डा कोच मेंटेनेंस डिपो, रांची के इटकी इलाके में रेलवे ओवर ब्रिज, कचहरी चौक से पिस्का मोड़ तक एलिवेटेड कॉरिडोर, रांची रेलवे स्टेशन का ग्रीन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट की आधारशिला

यह भी पढ़ें: बाबा नगरी में आज ‘नमो-नमो’, सावन से पहले पीएम झारखंड में कर जायेंगे सौगातों की बौछार

Related posts

12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी करने का सुनहरा मौका: JSSC ने निकाली 991 वैकेंसी

Pramod Kumar

Jharkhand सरकार को छुट्टी से मतलब पर्व से नहीं, छुट्टी की कर ली अपनी सेटिंग, बैंक वालों को छोड़ दिया

Pramod Kumar

झारखंड संयुक्त असैनिक सेवा मुख्य परीक्षा 2016 का संशोधित रिजल्ट जारी

Pramod Kumar