समाचार प्लस
Breaking देश

14 August: ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ पर बंटवारे के बलिदानियों को नमन कर रहा देश

14 August

14 August : PM Narendra Modi ने देशभर में 14 August को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ मनाने का ऐलान किया है. Prime Minister ने शनिवार को Tweet कर यह जानकारी दी है कि बंटवारे के दौरान लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में यह दिन मनाया जाएगा. इससे भेदभाव और दुर्भावना के जहर को कम करने में मदद मिलेगी. देश में 15 अगस्त को 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा.
PM का Tweet
PM ने अपने Tweet में लिखा है कि ‘देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता. नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी. उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है.’ एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी.’

उपमहाद्वीप के दो हिस्से
करीब 300 सालों के बाद जब अगस्त, 1947 में ब्रिटिश आखिरकार भारत छोड़कर चले गए थे, तब उपमहाद्वीप के दो हिस्से हुए थे.
एक हिस्सा बना हिंदू बहुल भारत और दूसरा मुस्लिम बहुल पाकिस्तान. इसके बाद इतिहास के सबसे बड़े प्रवासों में से एक शुरू हुआ, जिसमें लाखों मुस्लिम पश्चिम और पूर्वी पाकिस्तान की ओर बढ़े, तो हिंदू और सिख समुदाय दूसरी दिशा में चले. हालांकि, हजारों की संख्या में ऐसे लोग भी थे, जो अपना सफर कभी पूरा नहीं कर पाए.

Related posts

Tokyo Olympic 2020 : P. V. Sindhu Hongkong की नगयान को हराकर नॉकआउट में पहुंचीं, मुकाबला डेनमार्क की मिया से

Sumeet Roy

Politics of Renaming: अब विधायक बंधु तिर्की ने की रांची और हटिया स्टेशन के नाम बदलने की मांग, सुझाए ये नाम

Manoj Singh

काबुल एयरपोर्ट से यूक्रेन के विमान का अपहरण, ईरान ले जाया गया!

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.