समाचार प्लस
Breaking पटना बिहार

बिहार  के 10 जिलों में शुरू होगी पीजी की पढ़ाई, सुपौल-जमुई को स्वीकृति मिली

बिहार के 10 जिलों में शुरू होगी पीजी की पढ़ाई

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

बिहार  के 10 जिलों में अब पीजी की पढ़ाई शुरू करने की घोषणा की गयी है. इन 10 जिलों की सूची में सुपौल, गोपालगंज, कैमूर, किशनगंज, लखीसराय, जमुई, अरवल, बांका, नवादा एवं शिवहर शामिल हैं. अभी तक इन जिलों में स्नातक की पढ़ाई ही चल रही थी. यह निर्णय गुरुवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में हुई विशेष बैठक में लिया गया. शिक्षा मंत्री के मुताबिक सुपौल के BBC और जमुई के KKM College में PG की पढ़ाई शुरू कराने के लिए स्वीकृति दे दी गयी है. शेष जगहों से जैसे ही प्रस्ताव आयेंगे, उनके लिए स्वीकृति दे दी जायेगी. साथ ही उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा है कि प्रदेश में सकल नामांकन अनुपात को तेजी से बढ़ाया जाये.

उच्चतर शिक्षा के लिए समितियां कार्यरत

शिक्षा मंत्री चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री की घोषणा के मुताबिक हर पंचायत में एक माध्यमिक विद्यालय की स्थापना की जा चुकी है. वहीं प्रत्येक अनुमंडल में स्नातक की पढ़ाई शुरू कराने के लिए Degree Colleges की स्थापना की जा रही है. उच्च शिक्षा की बेहतरी के लिए जल्द कई निर्णय लिये जायेंगे. उच्चतर शिक्षा परिषद की देखरेख में समितियां काम कर रही हैं.

30 छात्रों पर एक शिक्षक होना अनिवार्य

शिक्षा विभाग ने राज्य में स्थित अंगीभूत एवं राजकीय महाविद्यालयों में स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने के संदर्भ में औपचारिक नीति जारी की है. दरअसल, यह नीति उन कॉलेजों के लिए है, जहां पहले से स्नातक की पढ़ाई हो रही है. नीति में साफ कर दिया गया है कि स्नातकोत्तर में पद सृजन की कवायद विश्वविद्यालय के सक्षम प्राधिकार की अनुशंसा पर शुरू की जायेगी. वर्तमान में विशेष कॉलेजों में केवल स्नातकोत्तर की पढ़ाई विशेष अकादमिक दशाओं में की जा सकती है.

स्नातकोत्तर अध्यापन की दी जायेगी अनुमति

शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज की तरफ से प्रदेश के सभी विवि के कुल सचिवों को जारी पत्र में यह भी बताया गया है कि विवि के सक्षम प्राधिकार की अनुशंसा के उपरांत पहले स्नातकोत्तर अध्यापन की अनुमति दी जायेगी.

यह भी पढ़ें: ‘पटना-नयी दिल्ली राजधानी’ 1 सितंबर से कहलाएगी ‘तेजस राजधानी’, ट्रेन में कई नयी सुविधाएं

Related posts

उत्तर प्रदेश पहुंची जाति आधारित जनगणना की आंच, अखिलेश भी नीतीश-लालू के साथ

Pramod Kumar

इस Actress की Bold अदा ने समुंदर में लगा दी आग, धधक उठे Fans के दिल

Manoj Singh

नारायण राणे जमानत पर रिहा, पाटिल बोले-दोबारा निकालेंगे जन आशीर्वाद यात्रा

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.