समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

देशवासियों को केंद्र का तोहफा, पेट्रोल 9.5 रूपए डीजल 7 रूपए और गैस सिलिंडर 200 रूपए हुआ सस्ता

petrol diesel price

Petrol Diesel Price: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को घोषणा की कि सरकार ने पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी करने का फैसला किया है। इससे पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी, वित्त मंत्री ने ट्विटर पर कहा। सीतारमण ने एक अन्य ट्वीट में कहा, “मैं सभी राज्य सरकारों, विशेषकर उन राज्यों से अपील करना चाहता हूं, जहां अंतिम दौर (नवंबर 2021) के दौरान कटौती नहीं की गई थी, इसी तरह की कटौती को लागू करने और आम आदमी को राहत देने के लिए।”

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी।

प्लास्टिक उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी भी घटाई
सीतारमण ने कहा कि हम उन प्लास्टिक उत्पादों के लिए कच्चे माल पर भी कस्टम ड्यूटी कम कर रहे हैं, जहां हमारी आयात निर्भरता ज्यादा है। स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क को घटाया जाएगा। कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा कि सीमेंट की उपलब्धता को बेहतर करने के लिए मानक अमल में लाए जा रहे हैं और सीमेंट की कीमत कम करने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स का सहारा लिया जा रहा है।

शनिवार को पेट्रोल-डीजल के कुछ ऐसे रहे दाम
शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 96.67 रुपये प्रति लीटर रहे। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 115.51 रुपये और डीजल की 105.77 रुपये प्रति लीटर रही। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 115.12 रुपये और डीजल की कीमत 99.83 रुपये प्रति लीटर रही थी। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल 110.85 रुपये प्रति लीटर और डीजल 100.94 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिका।

इसे भी पढें: झारखंड में अवैध खनन हुआ तो अफसरों की खैर नहीं, खनन से जुड़े माफियाओं के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई- Hemant Soren

Related posts

Mission 2024: Congress के नेतृत्‍व वाले UPA पर ममता की बड़ी घोषणा, राहुल गांधी को लेकर कही ये बात

Manoj Singh

Latehar: दो जेजेएमपी उद्रवादियों को पुलिस ने हथियारों के साथ गिरफ्तार कर भेजा जेल

Pramod Kumar

18 दिसम्बर को होने वाले 12वें केन्द्रीय महाधिवेशन के लिए JMM ने गठित कीं प्रारूप समितियां

Pramod Kumar