समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Petrol-Diesel Price: चुनाव के बाद बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, यहां चेक करें आज के रेट

Petrol-Diesel Price

Petrol-Diesel Price: इस महीने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल की आशंका के बीच आज (सोमवार), 7 मार्च 2022 को राष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम स्थिर हैं. एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price) में इजाफा होने के कारण अब पेट्रोल-डीजल के भाव में ज्यादा दिन तक स्थिरता नहीं रहेगी. उत्तर प्रदेश समेत देश के पांच राज्यों में चल रहे विधानसभा चुनाव के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी इजाफा हो सकता है.

बता दें कि भारतीय बाजार में दिवाली यानी नवंबर 2021 से स्थिर चल रहे पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दामों पर यूक्रेन और रूस के बीच तनाव के दौरान आसमान छू रहे कच्चे तेल के भाव का असर पड़ सकता है. दरअसल, यूक्रेन और रूस में युद्ध की स्थिति के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 110 अमेरिकी डॉलर के पार पहुंच चुकी हैं.

राहुल गांधी ने कहा-फुल करा लें टंकी

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने वाहन ईंधन की कीमतों पर मोदी सरकार पर तंज किया है. उन्‍होंने एक ट्वीट कर लोगों को अपनी गाड़ी की टंकी फटाफट फुल कराने की सलाह दी है. राहुल गांधी ने कहा कि मोदी सरकार का ‘चुनावी’ ऑफर खत्‍म होने वाला है.

राष्ट्रीय स्तर पर स्थिर पेट्रोल-डीजल का भाव

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में जबरदस्त इजाफा होने के बाद भी घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के रेट नहीं बदले हैं. भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में 7 मार्च 2022 को भी पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर पर टिका है. बता दें कि पिछले साल नवंबर की शुरुआत में जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि पर रोक लगी थी, तब कच्चे तेल की औसत कीमत 81.5 डॉलर प्रति बैरल थी.

प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल का भाव

नोएडा

पेट्रोल-95.51 रुपये प्रति लीटर
डीजल-87.01 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ

पेट्रोल- 95.28 रुपये प्रति लीटर
डीजल- 86.80 रुपये प्रति लीटर

रांची

पेट्रोल- 98.52 रुपये प्रति लीटर
डीजल- 91.56 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु

पेट्रोल- 100.58 रुपये प्रति लीटर
डीजल- 85.01 रुपये प्रति लीटर

जयपुर

पेट्रोल- 107.06 रुपये प्रति लीटर
डीजल- 90.70 रुपये प्रति लीटर

पटना

पेट्रोल-105.92 रुपये प्रति लीटर
डीजल- 91.09 रुपये प्रति लीटर

ऐसे चेक करें पेट्रोल-डीजल की कीमतें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

SMS से चेक करें अपने शहर का रेट

आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.तें बढ़ने की आशंका के बीच हाल ही में यह ट्वीट किया है.

ये भी पढ़ें – भारतीय राजदूत Mukul Arya की मौत, विदेश मंत्री ने किया ट्वीट

Petrol-Diesel Price

Related posts

Karachi Blast: पाकिस्तान के कराची में बड़ा विस्फोट, 10 लोगों की मौत, घायलों में चार की हालत गंभीर

Manoj Singh

Jharkhand: विलुप्त होते औषधीय पौधों को नया जीवन दे रही औषधीय वाटिका, कोरोनाकाल में बनी वरदान

Pramod Kumar

Bihar CM Nitish Kumar Birthday: 71 साल के हुए बिहार के CM नीतीश कुमार, जन्मदिन को विकास दिवस के रूप में मना रहा JDU

Sumeet Roy