समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Petrol-Diesel Price: तेल की कीमतों में आज फिर बढ़ोतरी, इन राज्यों में 100 रुपये के पार पेट्रोल का भाव

Petrol-Diesel Price

Petrol-Diesel Price:  तेल कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल पर 80 पैसे और बढ़ा दिए हैं। दो हफ्ते में 13 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए गए हैं। पिछले 15 दिन में सिर्फ दो दिन 24 मार्च और एक अप्रैल को तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। दो हफ्ते में अब तक राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 9.20 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 104.61 रुपये प्रति लीटर होगी, जबकि डीजल की दरें बढ़कर 95.87 रुपये हो गई हैं।

2 हफ्तों में 13 बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
कोलकाता में पेट्रोल की कीमत अब 114.28 रुपये प्रति लीटर होगी, जबकि डीजल की दरें 99.02 रुपये प्रति लीटर से रुपये हो गई हैं। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 119.67 रुपये और डीजल 103.92 रुपये लीटर हो गई है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 110.11 रुपये प्रति लीटर हो गई है तो डीजल की कीमत 100.19 रुपये प्रति लीटर है।

सरकार के राजनीतिक विरोधियों का आरोप था कि पांच राज्यों के चुनाव के कारण मोदी सरकार ने तेल कंपनियों को मूल्य बढ़ाने से रोक रखा था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 112 डॉलर प्रति बैरल पहुंचने के बाद रविवार को तेल कंपनियों ने डीजल के थोक खरीदारों के लिए मूल्य में 25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। तेल डीलरों का कहना है कि खुदरा मूल्य में धीरे-धीरे वृद्धि की जाएगी।

इन राज्यों में 100 रुपये के पार पेट्रोल का भाव
बता दें कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये चल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

ये भी पढ़ें – Navratri: सम्पूर्ण जनत की जननी हैं मां कूष्मांडा

Petrol-Diesel Price

Related posts

झारखंड में भाजपा के पूर्व विधायक गुरुचरण नायक पर हुआ नक्सली हमला, दो बॉडीगार्ड की हत्या

Sumeet Roy

Bihar Teachers: सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 32,714 पद रिक्त, कल से आवेदन शुरू

Sumeet Roy

‘AAP’ ने बनाया सॉफ़्ट हिंदुत्व और राष्ट्रवाद को सियासी हथियार, क्या यूपी चुनाव में बदलेगी हवा?

Manoj Singh