समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Petrol-Diesel Price: कच्चे तेल के भाव में नरमी, जानें आपके शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट

Petrol-Diesel Price

Petrol-Diesel Price: अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude oil) की कीमत को लेकर राहत की खबर है. रूस-यूक्रेन तनाव के कारण तेल की कीमतों में आया उबाल अब कम हुआ है. लगातार तीन सप्ताह तक 100 डॉलर बैरल से ऊपर रहने के बाद इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम (Crude Oil Price) नरम होकर 100 डॉलर प्रति बैरल प्रति बैरल से नीचे आ गए हैं.

बता दें कि इससे पहले क्रूड ऑयल 7 मार्च को 14 साल के उच्चस्तर 139 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया था. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कच्चे तेल की भाव में नरमी से खुदरा तेल कंपनियों पर मार्जिन दबाव कम हुआ है. भारत में उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद भी पिछले चार महीने से देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

पेट्रोल-डीजल का आज का भाव

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, दिल्ली में इंडियन ऑयल (Indian Oil) के पंप पर आज, 16 मार्च को भी पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा में पेट्रोल 95.51 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.01 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. दिल्ली की तुलना में नोएडा में पेट्रोल-डीजल कुछ पैसे महंगा बिक रहा है.

प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल का भाव

नोएडा

पेट्रोल-95.51 रुपये प्रति लीटर

डीजल-87.01 रुपये प्रति लीटर

लखनऊ

पेट्रोल- 95.28 रुपये प्रति लीटर

डीजल- 86.80 रुपये प्रति लीटर

रांची    

पेट्रोल-  98.52 रुपये प्रति लीटर

डीजल- 91.56 रुपये प्रति लीटर

बेंगलुरु    

पेट्रोल- 100.58 रुपये प्रति लीटर

डीजल- 85.01 रुपये प्रति लीटर

जयपुर    

पेट्रोल- 107.06 रुपये प्रति लीटर

डीजल- 90.70 रुपये प्रति लीटर

किन राज्यों में 100 रुपये से नीचे और पार पेट्रोल का भाव

मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये के पार है. जबकि कई शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर से नीचे हैं. इसमें पोर्ट ब्लेयर, नोएडा, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, शिलांग, पणजी, शिमला, लखनऊ, दिल्ली शामिल है.

ऐसे चेक करें पेट्रोल-डीजल की कीमतें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

ये भी पढ़ें- चुनावी हार के बाद सोनिया गांधी का बड़ा फैसला, 5 राज्यों के पार्टी प्रमुखों से मांगा इस्तीफा

Related posts

Vaishno Devi Fire: वैष्णो देवी जा रही बस में लगी भीषण आग, कई यात्री आग में झुलसे

Sumeet Roy

संवेदना: Jharkhand CM ने बुजुर्ग की सुनी फरियाद, पत्नी के टूटे पैर के इलाज की त्वरित व्यवस्था की

Pramod Kumar

Bigg Boss में बहुएं बनी Babe

Sumeet Roy