समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Price Explosion: दिवाली से पहले फूटा महंगाई का बम, Petrol-Diesel, LPG सिलेंडर के दामों में वृद्धि 

Petrol-Diesel, LPG सिलेंडर के दामों में वृद्धि 

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड – बिहार
Price Explosion: एलपीजी की कीमतों के साथ ही आज पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel, LPG) ने भी एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। एक नवंबर को दिल्ली में पेट्रोल के दाम बढ़कर पहली बार 110 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गए हैं।वही दिवाली से पहले LPG पर महंगाई बम फूटा है। एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में 265 रुपये की आज भारी बढ़ोतरी की गई है। राहत की बात ये है कि यह बढ़ोतरी कमर्शियल सिलेंडर में ही हुई है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के उच्च स्तर पर रहने के बीच घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इस महीने के पहले दिन आज सोमवार को लगातार 6ठे दिन उबाल जारी रहा। सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने इन दोनों की कीमतों में 35-35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जिसके बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 109.69 रुपए प्रति लीटर और डीजल 98.42 रुपए प्रति लीटर के सर्वकालिक रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

झारखंड में डीजल, पेट्रोल को पीछे छोड़ सकता है

देश में झारखंड में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अंतर समाप्त होने के करीब पहुंच गया है। आज सोमवार की बढ़त के बाद प्रदेश की राजधानी रांची में पेट्रोल और डीजल के बीच मात्र 3 पैसे का अंतर बचा है। यदि कल मंगलवार को फिर इनकी कीमतों में बढ़ोतरी होगी तो डीजल, पेट्रोल को पीछे छोड़ सकता है। अभी पेट्रोल 103.86 रुपए प्रति लीटर और डीजल 103.83 रुपए प्रति लीटर पर है।

9 महीने में कमर्शियल सिलेंडर 467.5 रुपये महंगा हुआ 

पेट्रोलियम कंपनियां हर 15 दिनों में सिलेंडर के दाम बढ़ते या घटाते हैं. अक्टूबर में कमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में 43.5 रुपये का इजाफा किया था. इससे पहले भी सितंबर में कंपनी ने कमर्शियल सिलेंडर के दामों में 75 रुपये की वृद्धि की थी. इस तरह तीन महीने में गैस 383.50 रुपये महंगा हुआ है. फरवरी में कमर्शियल सिलेंडर के दाम 1533 रुपये थे. जो नवंबर में बढ़कर 2000.5 रुपये हो गये. इस तरह 9 महीने में कमर्शियल सिलेंडर 467.5 रुपये महंगा हो गया है.

ये भी पढ़ें : 19 नवंबर को रांची JSCA में 18000 दर्शक देख सकेंगे भारत-न्यूजीलैंड T20 मैच

 

Related posts

15 लाख का इनामी माओवादी रमेश गंझू चढ़ा पुलिस के हत्थे, 30 से अधिक पुलिसकर्मियों की हत्या का है आरोपी

Manoj Singh

Gandhi Jayanti: फुटबॉल के साथ रंगभेद के खिलाफ महात्मा गांधी का ‘सत्य का प्रयोग’

Pramod Kumar

Rebranding: मार्क जुकरबर्ग ने बदला Facebook का नाम, अब कहलायेगा ‘Meta’

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.