समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Patratu Grid Inauguration: CM Hemant Soren कल करेंगे 400 केवी क्षमता वाले पतरातू ग्रिड का उद्घाटन, यहां दूर होगी बिजली की किल्लत

CM Hemant Soren Patratu Grid Inauguration

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड – बिहार

Patratu Grid Inauguration : हेमंत सरकार के दो साल के कार्यकाल पूरे होने मौके पर कल देश के पहले 400 केवी क्षमता वाले  राज्य के सबसे बड़े ग्रिड का तोहफा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन(CM Hemant Soren) 29 दिसंबर को देंगे। कल यानी 29 दिसंबर (मंगलवार) को 400/ 220 केवी पतरातू ग्रिड का उद्घाटन करेंगे। इस ग्रिड की क्षमता 630 मेगावाट की है। साथ ही इससे संबंधित 400 केवी बेडो- पतरातू ट्रांसमिशन लाइन का भी उद्घाटन होगा। इसके अलावा सीएम रातू ग्रिड और 220 केवी पतरातू -रातू संचरण लाइन का भी उद्घाटन करेंगे। पतरातू ग्रिड झारखंड का पहला राष्ट्रीय स्तर का 400 केवी क्षमता का ग्रिड है। रातू सबस्टेशन परियोजना की लागत 106.85 करोड़ है, वहीं पतरातू ग्रिड की लागत 79.63 करोड़ की है।

रातू, मांडर व लोहरदगा को मिलेगी पूरी बिजली

पतरातू ग्रिड सबस्टेशन से रातू ग्रिड और बुढ़मू ग्रिड को बिजली मिलेगी। जिसमें रातू,बुढ़मू, मांडर, बेड़ो, लोहरदगा इलाके को पूरी बिजली मिलेगी। वहीं आने वाले एक दो वर्षों में जब पतरातू थर्मल से बिजली उत्पादित होने लगेगी, तो ये बिजली फिर बुढ्मू, रातू होते हुए हटिया ग्रिड को मिलेगी। हटिया ग्रिड से राज्य के अन्य हिस्सों को भी बिजली मिलेगी। दूसरी ओर रातू ग्रिड से कांके ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से कांके ग्रिड भी रातू ग्रिड से जुड़ जाएगा। तब कांके ग्रिड को हटिया के अलावा भी एक वैकल्पिक स्रोत मिल जाएगा। कांके के आस- पास भी लोड शेडिंग की समस्या नहीं रहेगी। वहीं हटिया ग्रिड का भार भी कम हो जाएगा।

ये भी पढ़ें : Omicron in India: देश में तेजी से फैल रहा है Omicron, 21 राज्यों में इतने लोग हुए संक्रमित

Patratu Grid Inauguration

 

Related posts

शर्मनाक : SNMMCH में अर्धविक्षिप्त युवती को एम्बुलेंस चालक ने बनाया हवस का शिकार

Manoj Singh

क्या है CDS का मतलब? क्या होती है Chief of Defence Staff की चुनौतियां, भूमिका और जिम्मेदारी

Sumeet Roy

SC कॉलेजियम ने हाई कोर्ट में जजों की नियुक्ति के लिए 68 नामों की सिफारिश की, 10 महिला भी शामिल

Manoj Singh