समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

7 दिसंबर से शुरू हो रहा संसद का शीतकालीन सत्र, सरकार लायेगी नये विधेयक, विपक्ष करेगा हंगामा

Parliament's winter session starting from December 7, opposition and opposition will be face to face

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

दिसम्बर के पहले हफ्ते में सभी प्रमुख पार्टियां हिमाचल के बाद गुजरात चुनाव से मुक्त हो जायेंगी। हिमाचाल चुनाव तो 12 नवम्बर को हो चुके हैं। गुजरात चुनाव भी 1 दिसंबर और 5 दिसंबर की वोटिंग के बाद खत्म हो जायेंगे। इसके बाद इसके बाद राजनैतिक रैलियों का हंगामा संसद में शिफ्ट हो जायेगा। क्योंकि 7 दिसम्बर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है। संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कार्यक्रम जारी करते हुए  बताया कि सदन 29 दिसम्बर तक चलेगा। 23 दिन के इस सत्र के दौरान कुल 17 दिन काम होगा।

राज्यसभा सभापति की कुर्सी पर पहली बार बैठेंगे जगदीप धनखड़

सदन सत्र में पहली बार राज्यसभा सभापति की कुर्सी पर उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ नजर आयें। यानी उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का यह पहला संसद सत्र होगा और वह पहली बार 7 दिसंबर को सभापति की कुर्सी पर बैठेंगे। हालांकि दिन श्रद्धांजलि के बाद सदन अगले दिन के लिए स्थगित कर दिया जायेगा। शीतकालीन सत्र के पहले दिन दोनों सदनों में सांसद समाजवादी पार्टी संस्थापक मुलायम सिंह यादव को श्रद्धांजलि दी जा सकती है।

कोविड पाबंदियों के बिना होगा सदन सत्र

संसद के इस सत्र में कोविड संबंधी बड़ी पाबंदियां नजर नहीं आयेगी। देश में कोरोना वायरस के मामलों में बड़ी गिरावट के बाद ऐसा फैसला लिया जा सकता है। वैसे भी ज्यादातर सांसद और संसद स्टाफ वैक्सीन लगवा चुके हैं, ऐसे में इन पाबंदियों का खास मतलब नहीं रह जाता। मार्च, 2020 में महामारी की शुरुआत के बाद यह बिना पाबंदियों के पहला सत्र हो सकता है।

विपक्ष सदन में घेरेगी सरकार को

केन्द्र सरकार शीतकालीन सत्र में कई विधेयकों की लाने की एक सूची तैयार कर चुकी है, वहीं वर्तमान के कई मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने के लिए विपक्ष तैयार है। हाल के दिनों और वर्तमान में विपक्ष के नेताओं पर ईडी समेत जांच एजेंसियों द्वारा की गई कार्रवाइयों पर विपक्ष सरकार को जरूर घेरेगी। जरूर घेरेगा। इसके अलावा महंगाई और बेरोजगारी मुद्दों पर गर्म रहेगा। इसके अलावा भी कई अन्य मुद्दे हंगामा का कारण बनने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: Bihar: राजद प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी सम्भालेंगे अब्दुल बारी सिद्दीकी, जगदानंद पद पर रहने को तैयार नहीं

Related posts

शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, सरकारी स्कूलों में अब हर तीसरे शनिवार को रहेगी छुट्टी

Sumeet Roy

भगोड़ा नीरव मोदी आयेगा भारत, ब्रिटिश हाई कोर्ट से नहीं मानी दलील, प्रत्यर्पण का रास्ता साफ!

Pramod Kumar

The New CEO of Twitter: कौन हैं Parag Agrawal? जानिए Twitter के नए CEO के जीवन से जुड़े रोचक तथ्य

Manoj Singh