समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Parliament Winter Session चलेगा एक महीना? 22 नवम्बर से शुरू हो सकता है आगामी सत्र

Parliament Winter Session

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

केंद्र सरकार संसद का शीतकालीन (Parliament Winter Session) सत्र शुरू करने की तैयारी कर रही है। सरकार नवंबर के चौथे सप्ताह में संसद एक महीने का  शीतकालीन सत्र आयोजित करना चाह रही है। सरकार के अंदरूनी सूत्रों के हवाले से खबर है कि संसदीय कार्य मंत्रालय ने सत्र को 22 नवंबर से शुरू करने का सुझाव दिया है। सत्र 23 दिसंबर को खत्म होगा। मगर सरकार के पास Parliament Winter Session को 15 नवंबर से शुरू करने का भी प्रस्ताव है।

Parliament Winter Session के बारे में अंतिम निर्णय संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति लेगी, लेकिन केंद्रीय मंत्रालयों को संभावित विधायी एजेंडा भेजने के लिए कह दिया गया है। एजेंडे में वे बातें शामिल होंगी जिन्हें इस सत्र में आगे बढ़ाया जाएगा। एजेंडे में विभागीय स्थायी समितियों के विधेयक, सदन की तरफ से पारित विधेयक और नये विधेयक शामिल हैं।

संसदीय कार्य मंत्रालय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ कोविड-19 प्रोटोकॉल पर चर्चा कर रहा है। केंद्र के मॉनसून सत्र में अपनाये जाने वाले प्रोटोकॉल को जारी रखने की संभावना है। केंद्र ने संसद में वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके सदस्यों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की आवश्यकता को समाप्त कर दिया था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोकसभा और राज्यसभा सचिवालयों से बिना वैक्सीनेशन वाले कर्मचारियों की संख्या के बारे में जानकारी मांगी है।

कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से यह चौथा सेशन होगा। महामारी के बाद पहला सेशन सितंबर 2020 में आयोजित किया गया था। कई सदस्यों के कोरोना संक्रमित होने के बाद सेशन में कटौती की गई थी। बता दें कि पिछला मानसून सत्र पेगासस स्पाइवेयर पर चर्चा की मांग सहित कई मुद्दों पर विपक्ष के बार-बार के व्यवधान के कारण समय से पहले स्थगित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें: Coal Crisis: कोयला मंत्री Prahalad Joshi ने झारखंड CCL की अशोक ओपनकास्ट कोयला खदान का किया दौरा, कहा- नहीं होगी कोयले की कमी

Related posts

समय के साथ बदलता गया भारतीय डाक विभाग, बैंकिंग क्षेत्र में भी मनवा रहा अपना लोहा

Pramod Kumar

आलिया भट्ट के ‘कन्‍यादान’ पर मचा बवाल, भड़के यूजर्स ने बताया हिंदू धर्म का अपमान

Manoj Singh

क्या भारत की सड़कों पर दौड़ पायेंगी बिना ड्राइवर वाली टेस्ला की कारें?

Rohit Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.