समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश बिहार

Parliament: चुनाव आयोग ने की 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के चुनाव की घोषणा, झारखंड की 2 और बिहार की 5 सीटों पर होगा मतदान

Parliament: Election Commission announces the election of 57 Rajya Sabha seats in 15 states

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

झारखंड में राजनीतिक गहमागहमी के बीच 2 सीटों के लिए मतदान की घोषणा हो गयी है। राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने 15 राज्यों की 57 राज्यसभा सीटों के लिए घोषणा कर दी ही। जहां झारखंड की 2 सीटों के लिए चुनाव होगा, वहीं बिहारकी 5 राज्यसभा सदस्यों का चुनाव किया जायेगा। मतदान 10 जून को होगा। राज्यसभा के चुनाव की अधिसूचना 24 मई को जारी की जायेगी।

सूत्रों के अनुसार, राज्यसभा के लिए नामांकन 31 मई तक दाखिल किया जा सकेगा। वहीं, 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 3 जून तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकेंगे।

खास चेहरे जिनका हो रहा कार्यकाल समाप्त

झारखंड से मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार, बिहार से गोपाल नारायण सिंह , सतीश चंद्र दुबे, मीसा भारती, रामचन्द्र प्रसाद सिंह, किंग महेन्द्र के अलावा रेवती रमन सिंह, सुखराम सिंह, कपिल सिब्बल, सतीश चंद्र मिश्रा, संजय सेठ, सुरेंद्र सिंह नागर, अम्बिका सोनी, पी चिदंबरम, प्रफुल्ल पटेल, संजय राउत, पीयूष गोयल, जयराम रमेश, ऑस्कर फर्नांडीस (निधन के बाद रिक्त), निर्मला सीतारमण उन 57 राज्यसभा सदस्यों में हैं जिनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इन्हीं के स्थान पर नये राज्यसभा सदस्यों का चुनाव होगा।

इन 15 राज्य में हो रहा राज्यसभा चुनाव

हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, ओडिशा, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश।

यह भी पढ़ें: हेमंत सरकार ने तत्काल प्रभाव से पूजा सिंघल को किया निलंबित, अधिसूचना जारी

Related posts

Bihar के विश्‍वविद्यालयों में एक साथ दो डिग्री कोर्स कर सकेंगे छात्र, UGC ने चांसलर को लिखा पत्र

Manoj Singh

जज उत्तम आनंद मामला: जांच प्रगति पर हाईकोर्ट की सीबीआई को फटकार, एसआईटी को स्पेसिफिक रिपोर्ट का निर्देश

Pramod Kumar

T20 WC : पाकिस्तान ने इतिहास पलटा, अब भारत की बारी! जीते तो बहार, हारे तो बाहर

Pramod Kumar