समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राजनीति

Parliament: ‘कृषि कानून वापसी बिल’ लोकसभा से पास, सरकार तो तैयार थी, फिर भी विपक्ष ने किया हंगामा

Parliament Winter Session

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

हंगामे के बीच लोकसभा में ‘कृषि कानून वापसी बिल’ पास हो गया है। इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही को मंगलवार पूर्वाह्न 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया है। जैसा पहले से ही पता था कि सरकार को तीन कृषि कानूनों का वापसी बिल पास हो जायेगा, वैसा ही हुआ। लेकिन विपक्ष इस बिल की वापसी को लेकर इतना अधीर था कि बिल पेश किये जाने से पहले से ही हंगामा शुरू कर दिया। विपक्ष बिल पेश किये जाने से पहले बहस चाहता था, लेकिन सरकार ने कहा कि जब बिल वापस हो ही रहा है फिर इस पर बहस की क्या आवश्यकता है। कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कृषि कानूनों का वापसी बिल सदन पटल पर रखा, जो ध्वनिमत से पास हो गया।

कृषि कानूनों की वापसी को लेकर दिखी विपक्ष की अधीरता

सत्र की शुरुआत में ही कृषि बिल पर विपक्ष ने दोनों सदनों में सरकार के खिलाफ अपना विरोध तेज कर दिया। जबकि विपक्ष को यह पता था कि मोदी सरकार सोमवार को ही कृषि कानूनों को निरस्त करने का विधेयक पेश कर रही है। कृषि कानूनों की वापसी को लेकर विपक्ष में कितनी अधीरता थी इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कांग्रेस और अन्य पार्टियों के कई सांसदों ने अपने-अपने सदनों में नोटिस भेज दिया है। इसके साथ ही लोकसभा में कांग्रेस के फ्लोर लीडर अधीर रंजन चौधरी ने प्रश्नकाल स्थगित करने और एमएसपी मुद्दे पर चर्चा करने के लिए सदन में स्थगन नोटिस दिया है।

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने जान गंवाने वाले किसानों को मुआवजा देने की मांग को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। ऐसा ही नोटिस मनिकम टैगोर ने राज्यसभा में भी दिया है।

यह भी पढ़ें: Parliament Winter Session: सरकार पर हमला बोलने के लिए विपक्ष की भी है पूरी तैयारी

Related posts

Bihar: खेलमंत्री आलोक रंजन का सुपौल में भव्य स्वागत, हर प्रखंड में स्टेडियम बनाने का दिया भरोसा

Pramod Kumar

PM मोदी VS मनमोहन सिंह: किनके कार्यकाल में देश में बढ़ी महंगाई? जानें 

Manoj Singh

भारत में Plastic Waste से बना National Highway, पर्यावरण को होगा फायदा

Sumeet Roy