समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Parliament: मॉनसून सत्र की होने वाली है ‘अग्निपथ’ शुरुआत, विपक्ष पीएम की कितनी सुनेगा बात

Parliament: 'Agneepath' is about to begin the monsoon session

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू गया है। मॉनसून सत्र 12 अगस्त तक चलेगा। मॉनसून सत्र की शुरुआत जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान और केन्या के तीसरे राष्ट्रपति मवाई किबाकी को श्रद्धांजलि देने से शुरू हुई। इसके बाद लोकसभा के नये सांसदों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी गयी।

कहना नहीं होगा, पिछसे संसद सत्रों की तरह मॉनसून का यह सत्र भी धमाकेदार होने वाला है। क्योंकि इस बर हंगामा करने के लिए विपक्ष के पास कई मुद्दे हैं। इन मुद्दों में अग्निपथ योजना, महंगाई और बेरोजगारी, कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी और राहुल गांधी को ईडी कार्यालय बुलाकर पूछताछ का मामला। इसके अलावा और भी कई मुद्दे हैं जिन पर विपक्ष केन्द्र सरकार को घेरेगा। विपक्ष ने इसकी शुरुआत भी कर दी है। कांग्रेस ने राज्यसभा में अग्निपथ नोटिस देकर अग्निपथ योजना पर चर्चा की मांग कर भी दी है।

दूसरी ओर इसी सत्र में केंद्र सरकार 24 अहम विधेयक सदन में पेश करने वाली है जिनमें छावनी बिल, बहु-राज्य सहकारी समिति विधेयक, उद्यमों और सेवा केंद्रों के विकास संबंधी विधेयक, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु के लिए अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों की सूची को संशोधित करने के लिए संविधान संशोधन के दो अलग-अलग विधेयक शामिल हैं।

संसद में खुले दिमाग से होनी चाहिए बातचीत – पीएम

संसद का मॉनसून सत्र शुरू होने से पहले संसद भवन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि संसद में खुले दिमाग से बातचीत होनी चाहिए, जरूरत पडऩे पर बहस भी होनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, मैं सभी सांसदों से गहराई से विचार करने और चर्चा करने का आग्रह करता हूं। पीएम ने कहा कि संसद का यह सत्र इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि अभी राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव हो रहे हैं।

लोकसभा के नये सांसदों को दिलायी गयी शपथ

लोकसभा की कार्रवाही शुरू होते ही उपचुनाव में जीत कर आये चार सांसदों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी गयी। टीएमसी के टिकट पर आसनसोल से सांसद बने शत्रुघ्न सिन्हा, आजमगढ़ से भाजपा के टिकट से सांसद बने दिनेशलाल यादव (निरहुआ), रामपुर संसदीय क्षेत्र से भाजपा के टिकट से सांसद बने घनश्याम सिंह लोधी और पंजाब के संगरूर संसदीय क्षेत्र से शिअद (अ) नेता सिमरनजीत सिंह मान हाल में सम्पन्न हुए उपचुनाव में जीत कर लोकसभा पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें: सावन के पहले सोमवार पर मंदिरों में लगी भक्तों की भीड़, देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में उमड़ा कांवरियो का सैलाब

Related posts

पंचायत चुनाव लड़ सकती हैं बिहार में ब्याही नेपाल की बेटियां, लेकिन आरक्षण लाभ नहीं

Manoj Singh

Pakistani Dulhan Ka Video: पाकिस्तानी दुल्हन का ये वीडियो आपको रुला देगा, लोग बोले- दिल को पिघलाने वाला है वीडियो

Sumeet Roy

UP Election: भाजपा के खिलाफ ‘हुंकार’ नहीं करेंगे अखिलेश यादव, सुरक्षित सीट से लड़ेंगे चुनाव

Pramod Kumar