समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Parameswaran Iyer होंगे नीति आयोग के नए CEO, 30 जून को पूरा होगा अमिताभ कांत का कार्यकाल

image source : social media

Niti Aayog CEO: सरकार की तरफ से नीति आयोग के नए सीईओ का ऐलान कर दिया गया है. परमेश्वरन अय्यर नीति आयोग के नए सीईओ बनाए जाएंगे.एक सरकारी आदेश के अनुसार, पूर्व पेयजल और स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर (Parameswaran Iyer) को नीति आयोग का नया सीईओ नियुक्त किया गया है. उन्होंने पिछले साल जुलाई में अपने पद से इस्तीफा दिया था. उत्तर प्रदेश कैडर के 1981 बैच के IAS अधिकारी और जाने-माने स्वच्छता विशेषज्ञ अय्यर को अमिताभ कांत (Amitabh Kant) के बाद इस पद की जिम्मेदारी दी जाएगी.

30 जून को रिटायर होंगे कांत

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत (Amitabh Kan) इस साल 30 जून को अपने पद से सेवानिवृत्त होंगे. अय्यर नीति आयोग (Niti Aayog) में कांत के बाद दो साल या अगले आदेश तक जो भी पहले हो, के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त होंगे.

क्या है नीति आयोग

भारत सरकार ने अपने सुधार एजेंडे को ध्यान में रखते हुए 1950 में स्थापित ‘योजना आयोग’ को प्रतिस्थापित करने के लिए ‘नीति आयोग’ का गठन किया। जिससे की भारत के लोगों की जरूरतों और आकांक्षाओं को बेहतर ढंग से पूरा किया जा सके। नीति आयोग भारत सरकार के एक महत्वपूर्ण विकासवादी परिवर्तन के रूप में कार्य करता है ताकि सभी राज्यों को एक साथ राष्ट्रीय हित में काम करने के लिए तैयार किया जा सके

ये भी पढ़ें: Air force: आज से ‘अग्निवीर’ बनने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 17.5 से 23 वर्ष के युवा यहां करें अप्लाई

Related posts

किरकिरी : रायपुर पुलिस ने लगाया आरोप- ‘चोरी 80 लाख की, झारखंड पुलिस ने शो किए 25 लाख’

Manoj Singh

Twitter India के MD Manish Maheshwari का तबदला, अमेरिका में की गई नियुक्ति

Sumeet Roy

Tokyo Olympic खेल गांव में Corona ने लगाई सेंध, मंडराया खतरा

Manoj Singh