समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Panipuri Ban: इस देश में लगा गोलगप्पे पर बैन, भारत के लिए भी खतरे की घंटी

image source : social media

Panipuri Ban : नेपाल के काठमांडू में गोलगप्पे पर बैन लगा दिया गया है. वहां तेजी से हैजा फैल रहा है. ये बैन भारत के लिए भी  खतरे की घंटी साबित हो सकती है. नेपाल (Nepal) ने राजधानी में हैजा के प्रसार को रोकने  के लिए काठमांडू घाटी में रेहड़ी-पटरी पर खाने-पीने का सामान  बेचने पर बैन लगा दिया है. काठमांडू मेट्रोपोलिटन सिटी (KMC) द्वारा स्ट्रीट फूड की बिक्री पर प्रतिबंध का फैसला तब लिया गया है, जब इलाके में रविवार के बाद से अब तक हैजा के 12 मरीज सामने आए हैं.

image source : social media
image source : social media

शहर में नहीं बिकेंगे स्ट्रीट फूड्स

महानगर के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख का कहना है कि ‘काठमांडू में हैजा के मरीजों की संख्या बढ़ने पर कुछ समय के लिए खाद्य पदार्थ की बिक्री और वितरण पर रोक लगा दी गयी है. केएमसी ने आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की भी चेतावनी दी है.

गोलगप्पे के पानी में हैजे का बैक्टीरिया पाया गया

बीते सप्ताह ललितपुर मेट्रोपोलिटन सिटी ने महानगर में गोलगप्पे की बिक्री और वितरण पर रोक लगाने का फैसला किया था और उसने दावा किया कि पानी पूरी में इस्तेमाल होने वाले पानी में हैजे का बैक्टीरिया पाया गया है.

पानी की पाइपलाइन और सीवर व्यवस्था की स्थिति पर नजर

केएमसी ने फूड कंट्रोल से शहरभर के होटलों और रेस्तरां में भोजन संबंधी स्वच्छता की जांच करने का भी अनुरोध किया है. काठमांडू उपात्यक खानेपानी लिमिटेड’ से पानी की पाइपलाइन और सीवर व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखने का अनुरोध किया गया है. केएमसी ने शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्ट और पानी को शुद्ध करने वाली गोलियों की किसी भी संभावित कमी से निपटने के लिए तैयार रहने का भी निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें: जेब को झटका! अब डिब्बा बंद दही-पनीर पर भी लगेगा GST, होटल में रुकने से लेकर खाना तक होगा महंगा

Related posts

Ramdayal Munda Birthday Special: आदिवासी साहित्य पुरोधा रामदयाल मुंडा का भारत में ‘आदिवासी दिवस’ शुरू कराने में बड़ा योगदान

Pramod Kumar

लगभग सभी हिंदू-सिखों ने छोड़ा अफगानिस्तान, दूसरे देशों में भी कर रहे भविष्य की तलाश

Pramod Kumar

Bokaro: मंत्री Jagarnath Mahto पहुंचे अपने गांव, कई योजनाओं का किया शिलान्यास

Manoj Singh