समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Pandit Sukh Ram Died: पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम शर्मा का निधन, 27 साल पहले की थी देश की पहली मोबाइल फोन कॉल

Pandit Sukh Ram Died

Pandit Sukh Ram Died: पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता पंडित सुखराम शर्मा का निधन हो गया है. 94 साल के सुखराम सात मई से दिल्ली के AIIMS में वेंटिलेटर पर थे. बता दें कि सुखराम को चार मई को ब्रेन स्ट्रोक हुआ था. फिर उनको मंडी (हिमाचल प्रदेश) के एक हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था. फिर बाद में उनको एयरलिफ्ट करके दिल्ली एम्स लाया गया था.

कांग्रेस नेता और सुखराम शर्मा के पोते आश्रय शर्मा ने फेसबुक पोस्ट में दादा के निधन की जानकारी दी थी. मंगलवार रात को उन्होंने लिखा, ‘अलविदा दादाजी, अभी नहीं बजेगी फोन की घंटी.’

पोते आयुष शर्मा एक्टर हैं

आश्रय शर्मा ने दादा संग अपने बचपन की एक तस्वीर भी शेयर की है. हालांकि, फेसबुक पोस्ट में इस बात का जिक्र नहीं है कि सुखराम का निधन कब हुआ.सुखराम का जन्म 27 जुलाई 1927 को हुआ था. उनके दूसरे पोते आयुष शर्मा एक्टर हैं. उन्होंने सलमान खान की बहन से शादी की है.

भ्रष्टाचार के केस में हुई थी पांच साल की सजा

सुखराम शर्मा साल 1993-1996 के बीच केंद्रीय राज्य मंत्री, संचार (स्वतंत्र प्रभार) रहे थे. वह मंडी (हिमाचल प्रदेश) से लोकसभा सांसद थे. अपने राजनीतिक जीवन में सुखराम पांच बार विधानसभा और तीन बार लोकसभा चुनाव जीते. अब सुखराम के बेटे अनिल शर्मा मंडी से बीजेपी विधायक हैं.

27 साल पहले की थी देश की पहली मोबाइल फोन कॉल
31 जुलाई 1995 को देश में पहली मोबाइल फोन कॉल की. दूरसंचार विभाग ने ये फोन कॉल लगाया था. तत्कालीन केंद्रीय मंत्री सुखराम और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बसु के बीच यह फोन कॉल हुई थी. तब मोबाइल फोन कॉल पर प्रति मिनट 24 रुपये खर्च होते थे. 16 रुपये आउटगोइंग के लिए और 8 रुपये इनकमिंग के लिए.

ये भी पढ़ें : मशहूर संगीतकार Pandit Shiv Kumar Sharma का निधन, संतूर को दिलाई दुनियाभर में अलग पहचान

 

Related posts

Jharkhand: कृषि क्लस्टर के रूप में विकसित होंगे राज्य के 100 गांव, 58 लाख बिरसा किसानों को समृद्ध करने की दिशा में बढ़े कदम

Pramod Kumar

Covid-19: कोरोना संक्रमण मामलों में कमी नहीं, 44 हजार नये मामले, 496 जानें गयीं

Pramod Kumar

Jharkhand: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का दूसरा चरण 19 मई को, 16 जिलों के 50 प्रखंडों की 872 पंचायतों में मतदान

Pramod Kumar