समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Pakistan: आज शाम इमरान खान दे सकते हैं इस्तीफा, सुप्रीम कोर्ट का है आदेश 9 अप्रैल को होगी अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग

Pakistan: Imran may resign today, voting on no-confidence motion is on April 9

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

सरकार बचाने की इमरान खान की इतने दिनों से चल रही पैंतरेबाजी का अंत अब निकट है। उम्मीद है आज पाकिस्तान में चल रही राजनीतिक नौटंकी का पटाक्षेप हो जायेगा। खबर है, इमरान खान अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ इस्तीफा दे सकते हैं। क्योंकि इमरान समझ चुके हैं कि अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने के लिए उनके पास बहुमत नहीं है। पाकिस्तान की नेशनल असेम्बली की कुल संख्या 342 है, बहुमत का आंकड़ा 172 का है, लेकिन इमरान खान के पास 143 सदस्यों का ही समर्थन है जबकि अविश्वास प्रस्ताव लाने वाले विपक्ष के पास 199 सांसदों का समर्थन है। इसलिए इमरान समझ चुके हैं कि अब और कोई चारा शेष नहीं है, इसलिए पद से इस्तीफा देना ही उचित है।  इस बीच विपक्ष ने यह आशंका जतायी है कि इमरान खान विदेश भी भाग सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने 9 अप्रैल को दिया है अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग का आदेश

इससे पहले पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए  पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर के फैसले को निरस्त करते हुए सदन को बहाल भी किया और अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराने का आदेश भी दिया। वोटिंग के लिए सुप्रीम कोर्ट ने 9 अप्रैल यानी शनिवार का दिन तय कर दिया गया है। लेकिन लगता है, अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव और राष्ट्रपति द्वारा निचले सदन को भंग करने के फैसले को खारिज कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि संसद को भंग करने की पीएम की सलाह संविधान और देश के कानून के विपरीत थी।  मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ में जस्टिस मुनीब अख्तर, जमाल खान मंडोखेल, इजाजुल अहसान और मजहर आलम खान भी शामिल थे। शीर्ष अदालत ने कहा कि अगर अविश्वास प्रस्ताव सरकार हार जाती है तो पाकिस्तान में नया चुनाव ही एकमात्र समाधान है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: शादी का बुलावा भी हुआ 1932 का खतियानी, बांट रहे रोचक स्लोगन वाले निमंत्रण-कार्ड

Related posts

Ukraine Crisis: बीच रास्ते से लौटी एयर इंडिया की फ्लाइट, यूक्रेन में नागरिक विमान उड़ान पर लगा प्रतिबंध

Pramod Kumar

Jharkhand: राष्ट्रीय प्रतियोगिता उन्नयन-2022 में बीएयू के छात्र-छात्राओं को 11 पुरस्कार मिले 

Pramod Kumar

Aurangabad : एक शादी ऐसी भी, प्रेमिका ने पहले प्रेमी को भिजवाया जेल फिर कोर्ट में की शादी

Manoj Singh