समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

काम आया कपड़ा व्यापारियों का विरोध, सस्ते कपड़े पर नहीं बढ़ेंगी GST दरें, वित्तमंत्री ने दी बड़ी राहत

GST Meeting Nirmala Sitaraman

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

कपड़ों पर 5 प्रतिशत से 12 प्रतिशत GST  करने के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे व्यापारियों का विरोध रंग लाया है। आखिरकार सरकार ने कपड़ों पर GST बढ़ाने के अपने निर्णय से कदम पीछे खींच लिये हैं। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 46वीं बैठक हुई। लेकिन इस बैठक में सस्ते कपड़ों पर जीएसटी दरें 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी करने पर सहमति नहीं बन सकी। जीएसटी काउंसिल की अब अगली बैठक फरवरी 2022 में होगी।

GST Council की बैठक समाप्त होने के बाद हिमाचल प्रदेश के उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने जानकारी दी कि टेक्सटाइल पर जीएसटी बढ़ने का फैसला स्थगित किया गया है। बैठक में तमिलनाडु के वित्तमंत्री ने कहा कि टेक्सटाइल पर जीएसटी दरें बढ़ाने का यह सही समय नहीं है, क्योंकि कोरोना महामारी अभी भी जारी है और टेक्सटाइल्स इंडस्ट्री अभी भी संकट में ही है।

बैठक में शामिल हुए कई राज्यों के वित्त मंत्री कपड़ों की ही तरह फुटवियर पर जीएसटी बढ़ाने के खिलाफ दिखे। उनका मानना था कि फुटवियर इंडस्ट्री भी अभी कोरोना संकट से बाहर नहीं आ पाया ही। इस बैठक में 1 जनवरी से कपड़ों और फुटवियर पर जीएसटी रेट को बढ़ाने का फैसला किया गया था।

यह भी पढ़ें: नये साल 2022 का जश्न शुरू, दुनिया के छोटे देश समोआ ने सबसे पहले मनाया नववर्ष

Related posts

झारखंड की छुटनी महतो होंगी पद्मश्री से सम्मानित, लेकिन छुटनी नहीं जा सकती दिल्ली, जानिए वजह

Sumeet Roy

बिहार के डाटा ऑपरेटर ने मोदी, शाह, सोनिया, प्रियंका को ‘टीका’ क्या लगा दिया मंगल की पड़ गयी ‘शनि दृष्टि’

Pramod Kumar

Diwali पर इस बार Bollywood में नहीं होगी कोई Grand Party ?

Sumeet Roy