समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

दस लाख के इनामी नक्सली समेत दो नक्सलियों ने झारखंड पुलिस के समक्ष किया सरेंडर, देखें VIDEO

Ranchi News: दस लाख का इनामी नक्सली सुरेश मुंडा समेत दो नक्सलियों ने मंगलवार को झारखंड पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया. रांची जोनल आईजी कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में झारखंड सरकार की आत्मसमर्पण एवं पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर दस लाख इनामी सुरेश मंडा और दो लाख का इनामी लोदरो मुंडा ने आईजी अभियान, रांची जोनल आईजी, डीआईजी, एसटीएफ और सीआरपीएफ के अधिकारियों के समक्ष सरेंडर कर दिया.

सुरेश मुंडा रांची के बुंडू थाना अंतर्गत बाराहातू का रहनेवाला है. सुरेश सिंह मुंडा पर 67 मामले दर्ज हैं. सुरेश मुंडा को छह वर्ष के उम्र में साल 1997- 98 में कुंदन पाहन का दस्ता उसे माओवादी दस्ता में शामिल करने के लिए लेकर चला गया था.

फरवरी 2021 में पोड़ाहाट में भाकपा माओवादी के सक्रिय जोनल कमांडर जीवन कांडूलना द्वारा रांची पुलिस के समक्ष सरेंडर करने के बार, सुरेश मुंडा और लोदरो मुंडा को पोड़ाहाट भेजा गया था. पुलिस के लगातार अभियान, बढ़ती दबिश और संगठन के आंतरिक शोषण से तंग आकर, झारखंड पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया. सुरेश मुंडा पिछले 25 वर्षो से भाकपा माओवादी संगठन में सक्रिय था.

लोदरो मुंडा पर 54 मामले दर्ज है. लोदरो मुंडा अपने घर पर रहकर ट्रैक्टर चलाने का काम करता था. लोदरो मुंडा की पुलिस से अच्छी जान पहचान थी. साल 2009 में कुंदन पाहन को इस बात की जानकारी मिली, तो उसने पुलिस की मुखबिरी नहीं करने की चेतावनी दी,इसी दौरान मेहनत उर्फ मोछू  का दस्ता लोदरो मुंडा के गांव आया और साल 2010 में लोदरो मुंडा  माओवादी संगठन से जुड़ गया.

पिछले दिनों चार जनवरी को मनोहरपुर के पूर्व विधायक गुरुचरण नायक पर हमले में सुरेश सिंह मुंडा भी शामिल था. नक्सलियों ने विधायक के सुरक्षा दस्ते में तैनात दो जवानों की चाकू से गला रेतकर हत्या कर दी थी. एक जवान जान बचाकर भागने में सफल रहा. नक्सली हमले में गुरुचरण नायक किसी तरह ग्रामीणों के सहयोग से भाग कर जान बचाने में सफल रहे. चक्रधरपुर में कोबरा बटालियन पर हमला करने के मामले में भी सुरेश सिंह मुंडा शामिल था. सुरेश सिंह मुंडा का भाई प्रभात सिंह मुंडा उर्फ मुखिया भी नक्सली दस्ते में शामिल है. वह बुंडू व रांची क्षेत्र में नक्सली दस्ते के साथ रहकर वारदात को अंजाम देता है. सुरेश सिंह मुंडा व लोदरो लोहार से पुलिस को कई अहम जानकारी मिली है.

ये भी पढ़ें – माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ Satya Nadella के बेटे का निधन, Cerebral Palsy से थे पीड़ित

Ranchi News

Related posts

Corona Virus और Black Fungus की तबाही के बाद Zika Virus की Entry, हो जाएं सावधान, लापरवाही पड़ सकती है भारी 

Sumeet Roy

चीन के ‘लाल’ ने कर दिया कमाल, 5G से 100 गुना तेज 6G टेक्नोलॉजी कर ली तैयार!

Pramod Kumar

झारखंड में अंधेरा DVC का इरादा, 2160 करोड़ बकाया नहीं मिलने पर 50% तक बिजली कटौती शुरू

Pramod Kumar