समाचार प्लस
Breaking अपराध झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

रामनवमी पर छह राज्यों को उपद्रवियों ने बनाया ‘कश्मीर’, ‘आग’ में गंगा-यमुनी तहजीब

On Ramnavami, miscreants made six states 'Kashmir', Ganga-Yamuni tehzeeb in 'fire'

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस-झारखंड-बिहार

कोरोना की विभीषिका झेल रहे देश में दो वर्षों के बाद रामनवमी का जुलूस निकला था, लोगों में उमंग का माहौल था। भगवान श्रीराम की शोभायात्राएं बड़ी शान से निकली थीं, लेकिन उपद्रवियों को यह कहां मंजूर था। गंगा-यमुनी तहजीब की दुहाई देने वाले देश को उपद्रवियों ने ‘कश्मीर’ बना डाला। लग रहा था कि कश्मीर के पत्थरबाज इन राज्यों में पहुंच गये हैं। इस पत्थरबाजी में जान भी गयी, घर भी जले, मार-पीट भी हुई, तलवारें भी खिंची, लेकिन सबसे ज्यादा चोट गंगा-जमुनी तहजीब को पहुंची है। वह भी तब जबकि पाक रमजान का महीना चल रहा है। 20-21 दिनों बाद ईद का त्यौहार मनाये जाने वाला है।

लग तो नहीं रहा था कि ऐसा कुछ होगा। कहीं इसके पीछे हिजाब प्रकरण तो नहीं, या कहीं यह पश्चिम बंगाल के बीरभूम में हुई हिंसा के दोषियों पर कार्रवाई का गुस्सा तो नहीं, या उपद्रवियों ने अयोध्या में राम मंदिर बनने का गुस्सा तो नहीं निकाला… कारण और भी गिनाये जा सकते हैं, लेकिन इसका गुस्सा कितने वर्षों तक बना रहेगा…

उपद्रवियों की हिंसा में जले 6 राज्य

झारखंड, दिल्ली, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में श्रीराम की शोभायात्राएं निकली थीं, लेकिन दंगाइयों को यह नहीं भायीं और हिंसक झड़प और पथराव की घटनाएं होने लगीं। इन हिंसक घटनाओं में गुजरात में एक शख्स की मौत हो गई तो मध्यप्रदेश में कुछ घर आग के हवाले कर दिये गये। दिल्ली के जेएनयू कैंपस में तो रामनवमी के दिन नॉनवेज खाने को लेकर हंगामा हो गया।

गुजरात : तीन जिले हिंसा की चपेट में, एक की मौत

गुजरात के साबरकांठा, आणंद और द्वारका में उपद्रवियों ने जमकर बवाल किया। साबरकांठा में रामनवमी पर विश्व हिंदू परिषद की शोभा यात्रा पर हमला हुआ जिसमें कई गाड़ियों और दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया। आणंद जिले में शोभायात्रा के दौरान पथराव के बाद हिंसा भड़की। इसमें एक शख्स की मौत हो गई। वहीं, द्वारका में भी उपद्रवियों ने शोभायात्राओं को निशाना बनाया।

पश्चिम बंगाल : बांकुड़ा में शोभायात्रा पर पथराव

पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा में रामनवमी के जुलूस पर हमला किया गया। जुलूस जब मचानताला पेट्रोल पंप मोड़ के पास स्थित मस्जिद के सामने से निकल रहा था तभी उपद्रवियों ने पथराव कर दिया। इस दौरान केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष सरकार की कार पर पथराव की भी खबर है।

झारखंड : शोभायात्रा पर पथराव, हथियारों से हमला

झारखंड में लोहरदगा जिले के हिरही भोक्ता बगीचा इलाके के पास रामनवमी की शोभायात्रा पर पथराव के साथ धारदार हथियारों से हमला किया गया। जिसमें 15 से ज्यादा लोग घायल हो गये। शोभायात्रा एक कब्रिस्तान के पास से गुजर रही थी, तभी उपद्रवियों ने यह हमला कर दिया।

मध्य प्रदेश : खरगोन में फूंक डाले 4 घर

मध्य प्रदेश के खरगोन में रामनवमी पर शहर में आगजनी की घटनाएं हुई, जिसमें चार घर पूरी तरह जलकर खाक हो गये। जुलूस के डीजे पर विवाद के बाद उपद्रवियों ने पथराव शुरू कर दिया। इसके बाद दोनों पक्ष एक दूसरे से भिड़ गए। उपद्रवियों के हमले में एक पुलिस अधिकारी भी घायल हो गये हैं। उपद्रवियों ने शीतला माता मंदिर में भी तोड़फोड़ की है। जिला प्रशासन ने इसके बाद कई क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया।

 दिल्ली : जेएनयू कैंपस का अलग ही बवाल

जेएनयू में रामनवमी पर एबीवीपी और लेफ्ट के छात्रों के बीच हिंसा भड़क गई। इसमें कुछ छात्र घायल भी हुए। दरअसल, कावेरी हॉस्टल में कुछ छात्र रामनवमी पर पूजा कर रहे थे। आरोप है कि इसी दौरान वामपंथी छात्र नेताओं ने रोजा इफ्तार पार्टी शुरू कर दी। नॉन वेज मंगवा लिया। इस पर रामनवमी की पूजा कर रहे कुछ छात्रों ने विरोध जताया। कहा कि पूजा के दौरान नॉनवेज लाना ठीक नहीं है। इसके बाद दोनों पक्षों में मारपीट शुरू हो गई। इसमें  कई छात्र-छात्राएं घायल हुए।

कर्नाटक : शोभायात्रा पर पथराव, तनाव

कर्नाटक के कोलार में रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान पथराव हुआ। पथराव के बाद माहौल थोड़ा बिगड़ गया था, लेकिन पुलिस ने स्थिति को संभाल लिया। अब तनाव को काबू करने के लिए पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: 279 आदिवासी युवक-युवतियों को प्रशिक्षण के बाद रोजगार, कल्याण गुरुकुल कांके की 26 छात्राओं का प्लेसमेंट

Related posts

इमरान के ‘दोस्त’ के सलाहकार मलविंदर सिंह माली ने कश्मीर को बताया अलग देश

Pramod Kumar

पूरी तरह कैशलेस हुआ देवघर AIIMS, मरीजों को अब इलाज में मिलेगी सहूलियत

Manoj Singh

Jharkhand: बोकारो में अत्याधुनिक प्राइम स्कैन इकोसिस्टम का ऑनलाइन उद्घाटन कर देखिये सीएम हेमंत ने क्या कहा

Pramod Kumar