समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर स्वास्थ्य

Omicron का पता लगाने के लिए पहली किट ‘Omisure’ को मिली मंजूरी, जानें कैसे करेगी काम

Omicron

न्यूज़ डेस्क / समाचार प्लस झारखंड- बिहार

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) तेजी से फैलता जा रहा है. इस बीच ICMR ने बड़ा फैसला लिया है. ICMR ने ओमिक्रॉन (Omicron) का पता लगाने वाली पहली किट को मंजूरी दे दी है. इसे टाटा मेडिकल ने तैयार किया है. इसका नाम Omisure है.

मिली जानकारी के मुताबिक, टाटा मेडिकल, मुंबई (Tata Medical & Diagnostics) की किट को मंजूरी 30 दिसंबर को मिल गई थी, जिसकी जानकारी अब सामने आई है. फिलहाल तक देश में ओमिक्रॉन का पता लगाने के लिए दूसरी किट का इस्तेमाल हो रहा है. उस मल्टीप्लेक्स किट की अमेरिका की Thermo Fisher द्वारा मार्केटिंग की जा रही है. ये किट एस-जीन टारगेट फेलियर (SGTF) स्ट्रेटर्जी से ओमिक्रॉन का पता लगाती है.

कैसे काम करेगी Omisure
ओमिस्योर टेस्ट किट अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट किट की तरह ही काम करेगा। इस किट से जांच के लिए भी नाक या मुंह से स्वाब लिया जाएगा। फिर 10 से 15 मिनट में जांच रिपोर्ट आ जाएगी जैसा कि अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट में होता है। ओमीस्योर से जांच का तरीका अन्य आरटी-पीसीआर टेस्ट से कुछ भी अलग नहीं होगा। अभी देश में ओमीक्रोन वेरियेंट से संक्रमण की जांच के लिए अमेरिकी कंपनी थर्मो फिशर की मल्टिप्लेक्स किट का इस्तेमाल हो रहा है। यह किट एस-जीन टार्गेट फेल्यो स्ट्रैटिजी पर आधारित है। ओमीक्रोन वेरियेंट एस-जीन में कई म्यूटेशन कर चुका हैं, इसलिए एसजीटीएफ स्ट्रैटिजी से ओमीक्रोन मरीजों में एस-जीन की गैर-मौजूदगी दिखती है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली के CM Arvind Kejriwal कोरोना संक्रमित, खुद को किया होम आइसोलेट

Related posts

हादसा : पुल से सीधे नदी में चली गई कार, तीन लोगों की दर्दनाक मौत

Manoj Singh

Amazon और Flipkart Sale में सबसे सस्ते स्मार्टफोन, कीमत ₹5299 से शुरू

Manoj Singh

‘मुख्यमंत्री आमंत्रण राज्य स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता’ के फाइनल का सीएम हेमंत सोरेन ने उठाया लुत्फ

Pramod Kumar