समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर स्वास्थ्य

Omicron Havoc : फिर तबाही मचा सकता है Omicron का नया सब-वेरिएंट, WHO ने बताया कितना है खतरनाक

Omicron havoc

Omicron havoc: दुनियाभर में कोरोना वायरस(corona virus) के मामलों में कमी जरूर हुई है, लेकिन अभी भी इसका खतरा टलता नहीं दिख रहा है. कोरोना वायरस(corona virus) लगातार अपना रूप बदल रहा है. अब तक इसके कई वेरिएंट सामने आए हैं. कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के सामने आने के बाद कहा गया कि ये कम खतरनाक है, लेकिन इसके भी सब-वेरिएंट सामने आए हैं. इससे लोगों की एक बार फिर से चिंता बढ़ गई है.

BA.2 तेजी से फैलता है

एक स्टडी के मुताबिक, कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट का सब-वेरिएंट BA.2 न केवल तेजी से फैलता है बल्कि यह गंभीर बीमारी का कारण भी बनता है. इस रिसर्च में सामने आया कि BA.2 और BA.2 वेरिएंट के बढ़ने के साथ ही पहले संक्रमित पाए गए लोग फिर से संक्रमित पाए गए. इससे यह सवाल खड़ा हो गया है कि क्या BA.2 पहले संक्रमण के बाद हासिल हुई एंटीबॉडीज से बच सकता है.

WHO नए वेरिएंट पर रख रहा है निगरानी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि वो ओमिक्रॉन के BA.2 सब-वेरिएंट पर नजरें गड़ाकर बैठा है. WHO उन देशों की निगरानी कर रहा है जिनमें कोविड -19 तीसरी लहर के दौरान ओमीक्रोन मामलों में तेजी देखी गई थी.  उन देशों की इसलिए निगरानी कि जा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ओमिक्रॉन के सब-लाइनेज BA.1 और BA.2 के लिए पुन: संक्रमण का खतरा है या नहीं.

‘BA.2 अभी तक नहीं है ज्यादा गंभीर’

WHO ने कहा कि अगर BA.2 केसों में इजाफा हुआ, तो इसका मतलब होगा कि फिर से संक्रमण होने की संभावना है. WHO के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि BA.1 की तुलना में BA.2 के साथ पुन: संक्रमण के जोखिम का मूल्यांकन कर रहे हैं. WHO ने कहा कि BA.2, BA.1 की तुलना में अधिक संक्रामक है, लेकिन सब-वेरिएंट अधिक गंभीर नहीं है. डब्ल्यूएचओ में कोविड-19 टेक्निकल लीड मारिया वान केरखोवा ने कहा कि सभी सब-वेरिएंटों BA.2, BA.1 की तुलना में अधिक संक्रामक है. हालांकि, गंभीरता के मामले में कोई अंतर नहीं है.

ये भी पढ़ें : Uttar Pradesh Election 2022 Phase 5 : अयोध्या और अमेठी पर टिकीं निगाहें, कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

Omicron Havoc

Related posts

एशिया कप के लिए घोषित Indian Men’s HockeyTeam में झारखंड के Pankaj Kumar Rajak का सेलेक्शन, बधाइयों का लगा तांता

Manoj Singh

Price Hike: त्योहारी सीजन में अमूल दूध में ‘उबाल’, अब दो रुपये महंगा दूध पी रहा इंडिया

Pramod Kumar

Petrol-Diesel:  क्या सरकार तेल के दामों से देने वाली है राहत, पेट्रोलियम मंत्रालय और वित्त मंत्रालय करने वाले हैं बैठक

Pramod Kumar