समाचार प्लस
Breaking देश

Omicron Variant: केंद्र सरकार ने राज्यों को पत्र लिखकर हॉटस्पॉट्स की निगरानी और टेस्टिंग बढ़ाने को कहा

Omicron Health Guidelines

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

32 म्यूटेंट वाले कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के सम्भावित खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से टेस्टिंग बढ़ाने और हॉटस्पॉट इलाकों की कड़ी निगरानी रखने समेत कई आवश्यक दिशानिर्देश दिए हैं। ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर भारत ही नहीं सभी देशों की चिंताएं बढ़ी हुई हैं। सभी देशों ने ऐहतियाती कदम उठाने भी शुरू कर दिये हैं। भारत भी ओमिक्रॉन वेरिएंट के जोखिम वाले देशों से दूरी बनाने की नीति अपनाये हुए है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को कौन-कौन की सावधानियां बरतने को कहा

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर आवश्यक निर्देश दिये गये हैं। राज्यों से कहा गया है-

  • यह जरूरी है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट पर प्रभावी ढंग से काबू पाने के लिए गहन नियंत्रण, सक्रिय निगरानी, ​​वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाना और कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराना जरूरी है।
  • अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने वाले यात्रियों के पिछले यात्रा-विवरण की जानकारी रखी जानी चाहिए। नये वेरिएंट के असर का पता लगाने के लिए संक्रमित लोगों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भी आवश्यक रूप से भेजा जाना चाहिए। इससे वास्तविक संक्रमितों का पता चल सकेगा।
  • कोरोना टेस्ट की संख्या बढ़ायी जाये। ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमण में होने वाले संभावित इजाफे को रोकने के लिए टेस्ट की संख्या बढ़ाना आवश्यक है। यह देखा गया है कि कुछ राज्यों में कुल टेस्ट की संख्या के साथ-साथ RT-PCR टेस्ट के अनुपात में गिरावट आई है।
  • हॉटस्पॉट या उन क्षेत्रों की लगातार निगरानी होनी चाहिए जहां हाल ही में मामलों में उछाल आया है।

यह भी पढ़ें: Bank Holidays: दिसंबर में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, मुसीबत में फंसने से बेहतर चेक कर लें लिस्ट

Related posts

Bihar News : बिहार के बेतिया में 8 लोगों की मौत, जहरीली शराब पीने से गई जान

Manoj Singh

Weather News Ranchi: रांची में झमाझम बारिश के साथ ओलावृष्टि, बढ़ गई ठंड

Manoj Singh

उत्तराखंड: बेबी रानी मौर्य ने छोड़ा राज्यपाल का पद, राष्ट्रपति कोविंद को सौंपा इस्तीफा

Manoj Singh