समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Omicron जांच के लिए ICMR-RMRC, डिब्रूगढ़ ने तैयार की Testing KIT, सिर्फ दो घंटे में Detect होगा नया वेरिएंट

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

Omicron वेरिएंट के मामलों का भले ही देश में अभी ज्यादा विस्तार नहीं हुआ है, लेकिन इसके केसेस धीरे-धीरे बढ़ ही रहे हैं। देश की बढ़ती इस चिंता से वैज्ञानिक भी पूरी तरह से सचेत हैं। नये वेरिएंट का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों को एक महत्वपूर्ण सफलता मिली है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने एक टेस्टिंग किट तैयार कर ली है जिससे दो घंटों में व्यक्ति कोरोना के इस नये वायरस से संक्रमित है कि नहीं, पता लगाया जा सकेगा। वैज्ञानिक डॉ. विश्वज्योति बोरकाकोटी के नेतृत्व में पूर्वोत्तर क्षेत्र के क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (RMRC) के वैज्ञानिकों ने यह टेस्टिंग किट विकसित की है। नमूना मिलने के दो घंटे के बाद ओमीक्रॉन (Omicron) वेरिएंट का पता लगाया जा सकेगा।

डॉ. बोरकाकोटी ने कहा, ICMR-RMRC, डिब्रूगढ़ ने नये Omicron वेरिएंट का पता लगाने के लिए हाइड्रोलिसिस जांच-आधारित रीयल टाइम RT-PCR की डिजाइन विकसित की है जो 2 घंटे के भीतर नए वेरिएंट का पता लगा सकता है। उन्होंने कहा, यह काफी महत्वपूर्ण उपलब्धि है, क्योंकि अभी तक लक्षित अनुक्रमण के लिए न्यूनतम 36 घंटे और पूरे जीनोम अनुक्रमण के लिए 4 से 5 दिन लगते हैं।

यह भी पढ़ें: झारखंड के कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह ‘हाथ’ में थामेंगे ‘कमल’!, यूपी चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा नुकसान!

Related posts

वरिष्ठ पत्रकार Vinod Dua का निधन, बीमारी के बाद अस्पताल में थे भर्ती

Sumeet Roy

Shekhpura: विसर्जन जुलूस पर गोलीबारी मामले में पुलिस ने 32 लोगों को किया गिरफ्तार, डीजे और हथियार बरामद

Pramod Kumar

राष्ट्रीय खेल दिवसः झारखंड की खेल नीति के ग्रह-दोष, आखिर कहां रह जाती है कमी?

Pramod Kumar