समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Omicron: कोरोना के नये वेरिएंट ने पसारे अपने पांव, दक्षिण अफ्रीका से निकलकर जा पहुंचा यूरोप

Omicron Europe

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

दक्षिण अफ्रीका में सामने आये कोरोना के नये वेरिएंट Omicron ने अपने पांव पसारने शुरू कर दिये हैं। Omicron  दक्षिण अफ्रीका के बाद बोत्सवाना और हांगकांग तो पहुंच ही चुका था। लेकिन अब यह यूरोप में भी दस्तक दे दी है। बेल्जियम में Omicron का पहला मरीज मिला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसकी पुष्टि की है। यूरोप के देशों ने नये वेरिएंट को लेकर दक्षिण अफ्रीका तथा कई अफ्रीकी देशों से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। फिर भी उनकी यह सावधानी धरी की धरी रह गयी है। बता दें, दक्षिण अफ्रीका के ज्यादातर हिस्सों में नये वैरिएंट के प्रसार के सबूत मिल चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका में इस नये वैरिएंट की वजह से मरीजों की संख्या में 200 गुना तक बढ़ोतरी देखी गयी है।

HIV मरीज की वजह से आया नया वेरिएंट

बताया जा रहा है कि किसी एचआईवी ग्रस्त मरीज की वजह से कोरोना का यह नया वेरिएंट सामने आया है। यह वेरिएंट इतना खतरनाक क्यों है, इस पर  डब्ल्यूएचओ ने बताया कि अब तक वेरिएंट के 32 म्यूटेंट पाये गये हैं। इतने म्यूटेंट वाला यह पहला कोरोना वायरस देखा गया है। इसके अलावा इसका स्पाइक प्रोटीन भी इरिगुलर है। यानी अन्य कोरोना वायरस के मुकाबले नये वैरिएंट में स्पाइक प्रोटीन अलग किस्म का है। बता दें कि स्पाइक प्रोटीन की मदद से ही कोरोना वायरस शरीर की कोशिकाओं से खुद को जोड़ता है और फिर सांस से जुड़े अंगों को अपनी चपेट में लेता है।

यह भी पढ़ें: Omicron का खौफ: पीएम मोदी ने इमरजेंसी मीटिंग में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग और टेस्टिंग कड़ी करने को कहा

Related posts

देश में Corona vaccine की लग चुकी 50 करोड़ से ज्यादा Dose, बोले PM- सभी नागरिकों का Vaccination सुनिश्चित करेगी सरकार

Manoj Singh

Tokyo Olympics 2020 : दीपिका और जाधव की भारतीय जोड़ी क्वार्टर फाइनल में, दक्षिण कोरियाई जोड़ी से मुकाबला

Pramod Kumar

सबसे घातक Rafael विमान जनवरी में आयेगा भारत,  इजरायली और भारतीय टेक्नोलॉजी से होगा लैस

Pramod Kumar