समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Omicron: कोरोना का नया वेरिएंट युवाओं के लिए खतरनाक या मात्र हल्की बीमारी का कारण!

Covid 19 New Variant

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

कोरोना वायरस का नये वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ (Omicron) ने दुनियाभर में हड़कंप मचा रखा है। इस वेरिएंट को लेकर विश्व के कई देश अपने तरीके से चौकन्ना भी हो गये हैं। कुछ देशों ने तो दक्षिण अफ्रीका से अतंरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध भी लगा दिया है। ‘ओमिक्रॉन’ (Omicron) वेरिएंट को लेकर जितनी बातें सामने आयी हैं उसमें इसे डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है। कहा तो यह भी जा रहा है इस वेरिएंट से सबसे ज्यादा खतरा युवाओं को है। यह भी कहा जा रहा है कि इस वेरिएंट पर वैक्सीन का भी असर नहीं होगा। ‘ओमिक्रॉन’ के इन्हीं खतरों को देखते हुए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने इस वेरिएंट (B.1.1529) को ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ नाम दे रखा है।

‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’ को लेकर एक्सपर्ट की बदली राय

ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर जहां अब तक बड़े-बड़े और डरावने दावे किये जा रहे थे। मगर अब एक राहत भरी खबर आ रही है। दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष एंजेलीक कोएट्जी बता रही हैं कि यह वेरिएंट बीमार तो कर रहा है, लेकिन बिना किसी प्रमुख सिंड्रोम के। इस वेरिएंट के प्रभाव से हल्की बीमारी, मांसपेशियों में दर्द और थकान जैसे लक्षण सामने आ रहे हैं। दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष एंजेलीक कोएट्जी ने दी है। पहले यहां यह कहा जा रहा था कि इस वेरिएंट पर वैक्सीन का असर नहीं होता, वहीं अब खबर आ रही है कि नया स्ट्रेन वैक्सीन ले चुके लोगों में नहीं पाया गया है।

ओमिक्रॉन वेरिएंट के मरीजों में गंभीर लक्षण भी नहीं

एंजेलीक कोएट्जी के अनुसार, ओमिक्रॉन वेरिएंट के संक्रमितों में सूंघने की क्षमता खोने जैसे लक्षण नहीं देखे गये हैं। अस्पताल में भी इस वेरिएंट से संक्रमित हुए मरीजों की संख्या ज्यादा नहीं है। कुछ लोग घर पर ही इलाज कर रहे हैं। अस्पताल में भर्ती होने वाले ज्यादातर युवा हैं, जिनकी उम्र 40 या फिर इससे कम है। इस कारण माना जाने लगा था कि नया वेरिएंट युवाओं के लिए खतरनाक है।

यह भी पढ़ें: किस्मत हो तो ऐसी: खरीदी थी 2100 रुपये में तस्वीर, कीमत निकली 368 करोड़

Related posts

दुर्गा पूजा को लेकर रांची में ऐसी होगी ट्रैफिक व्यवस्था, 11 से 15 अक्टूबर तक 12 घंटे शहर में वाहनों की नो इंट्री

Manoj Singh

Urfi Javed Video: ‘कलियों का चमन’ पर Urfi ने दिखाईं कातिलाना अदाएं, दिलकश अंदाज ने लूटा फैंस का दिल

Manoj Singh

Supreme Court का बड़ा आदेश, NDA की परीक्षा में हिस्सा ले सकती हैं लड़कियां

Manoj Singh