समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

देश में हर दिन बढ़ रहा ओमिक्रॉन का खतरा, पाबंदियां लगाने में भी राजनीति दिखा रहे हैं राज्य

Omicron Night Curfew

Omicron : देश में दिनोदिन Omicron वेरिएंट के नये मामले सामने आ रहे हैं। अब तक 17 राज्यों में Omicron अपने पैर पसार भी चुका है। देश में नये वेरिएंट के कुल मामले 416 पहुंच गये हैं। संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए कुछ राज्य सरकारें हरकत में आयी हैं तो कुछ राज्य अभी भी कान में तेल डाले बैठे हैं। झारखंड भी ऐसे राज्यों में है जिसने अभी तक कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है, शायद उसे खतरा के आगमन का इंतजार है। भले ही झारखंड में अभी तक Omicron का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन एक राज्य से दूसरे राज्यों में लोगों का आना-जाना लगा हुआ है। Omicron कब चुपके से कहां पहुंच जायेगा, कहना मुश्किल है। दूसरी तरफ कई राज्य ऐसे भी हैं जहां ओमीक्रॉन का आगमन नहीं हुआ है, लेकिन उन्होंने अभी से एहतियात बरतना शुरू कर दिया है। मध्य प्रदेश भी इनमें से एक है। वहां अभी ओमीक्रॉन का एक भी मामला नहीं आया है, लेकिन वहां रात का कर्फ्यू शुरू कर दिया गया है।

एहतियात बरतने में भी दिख रही राजनीति

इस समय क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन का समय है। इसको देखते हुए भी कई राज्य असमंजस में दिख रहे हैं कि पाबंदियां लगायी जायें या नहीं। भला यह भी कोई राजनीति करने का वक्त है? फिर जहां पाबंदियां लगायी भी गयी हैं, उनमें भी एकरूपता नहीं है, जबकि ओमीक्रॉन वेरिएंट का रूप तो एक है और उसका प्रभाव एक है। कुछ राज्य रात का कर्फ्यू लगा रहे हैं तो क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर दृष्टिकोण अलग-अलग रख रहे हैं। कोई सेलिब्रेशन की छूट दे रहा है तो कोई नहीं दे रहा। आइये देखते हैं कि किन-किन राज्यों ने क्या-क्या पाबंदियां लगायी हैं और क्या-क्या छूटें दी हैं-

दिल्ली- राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने नियम सख्त कर दिये हैं। राज्य में क्रिसमस और नये साल के जश्न पर पाबंदी लगा दी गयी है। साथ ही रेस्टोरेंट और बार को एक बार फिर 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ खोलने का निर्देश दिया गया है।

महाराष्ट्र- महाराष्ट्र ओमिक्रॉन से इस समय सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। यहां सार्वजनिक स्थानों पर रात 9 बजे से 6 बजे तक 5 से ज्यादा लोगों को अनुमति नहीं होगी। सामूहिक कार्यक्रमों बंद जगहों पर 100 और खुले मैदान में आयोजित सामूहिक कार्यक्रम में 250 से ज्यादा मेहमानों की इजाजत नहीं है।

गुजरात- गुजरात सरकार ने अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर, जामनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ शहरों में 25 दिसंबर से रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू की घोषणा की है।

हरियाणा- हरियाणा सरकार ने भी राज्य में रात्रि कर्फ्यू लगाया है। लेकिन यहां क्रिसमस और नये साल का जश्न मनाने की छूट है। हरियाणा ने 1 जनवरी, 2022 से राज्य में रात का कर्फ्यू लागू कर दिया जाएगा। कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा।

कर्नाटक- ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने नये साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा दिया है, लेकिन चर्चों में क्रिसमस समारोह और प्रार्थना सभाओं पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया।

उत्तर प्रदेश- योगी सरकार 25 दिसंबर से रात्रि कर्फ्यू लागू करने का फैसला लिया है। पूरे प्रदेश में नाइट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। शादी-विवाह जैसे सामूहिक कार्यक्रमों में शामिल होने वालों की संख्या भी सीमित की गयी है।

मध्य प्रदेश- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ‘हम रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू कर रहे हैं। जरूरत पड़ने पर और उपाय किए जाएंगे। मध्य प्रदेश में फिलहाल ओमिक्रॉन का एक भी मामला सामने नहीं आया है।‘

ओडिशा- ओडिशा ने क्रिसमस और नये साल के जश्न पर पहले से प्रतिबंध लगा दिया है। 2 जनवरी, 2022 तक राज्य भर में सामाजिक समारोहों, रैलियों, आर्केस्ट्रा, होटलों, क्लबों, रेस्तरां, पार्कों आदि में समारोहों पर प्रतिबंध रहेगा।

यह भी पढ़ें: झारखंड-बिहार को भी डराने लगा ओमीक्रोन: दोनों डोज ले चुके जयंत सिन्हा पत्नी समेत कोरोना संक्रमित

Related posts

Corona से निपटने के लिए PM मोदी ने दिया ‘4T’ का फॉर्मूला, कहा-तीसरी लहर के मुहाने पर खड़े हैं हम

Manoj Singh

Film City Noida: योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए वैश्विक निविदा कल से

Pramod Kumar

Shekhpura: विसर्जन जुलूस पर गोलीबारी मामले में पुलिस ने 32 लोगों को किया गिरफ्तार, डीजे और हथियार बरामद

Pramod Kumar