समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

NTAGI ने कही बड़ी बात: कोरोना की Covaxin बच्चों पर ज्यादा असरदार, सुरक्षित होंगे बच्चे

Children Vaccination

Vaccination : ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा 12-18 साल के बच्चों के लिए भारत बायोटेक के Covaxin Covid-19 वैक्सीन के इमरजेंसी उपयोग के लिए मंजूरी मिल चुकी है। अब बच्चों को वैक्सीन देने की तैयारी चल रही है। इस बीच टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने सोमवार को वैक्सीन को लेकर खुलासा किया है कि इस वैक्सीन ने परीक्षण के दौरान बच्चों में अच्छी इम्यून रिस्पॉन्स दिखाई है। 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन 3 जनवरी से शुरू हो रहा है।

बच्चों को मिलेगी बड़ी सुरक्षा

NTAGI के चेयरमैन डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा है कि बायोटेक की वैक्सीन से बच्चों की सुरक्षा बेहतर हो पायेगी। डॉ. अरोड़ा ने कहा, 12 से 18 वर्ष के बच्चे खासकर 15 से 18 आयु वर्ग वाले बच्चे काफी हद तक वयस्क की तरह ही हैं। शोध में पता चला है कि भारत में कोविड के कारण 18 साल से कम उम्र के बच्चों की मौतों में से लगभग दो-तिहाई 15-18 आयु वर्ग के ही थे। इसलिए इस वैक्सीन से किशोरों को बड़ी सुरक्षा मिल जायेगी।

टीकाकरण से बच्चों को लाभ

इस समय देश में ओमीक्रॉन का खतरा बना हुआ है। इसलिए बच्चों को किसी सम्भावित खतरे से बचाना भी जरूरी है। चूंकि बच्चों का घर से बाहर आना-जाना लगा रहता है। वे स्कूल-कॉलेज आते-जाते हैं। उन्हें वैक्सीन लग जायेगी तो उन्हें कोई खतरा नहीं रहेगा।

यह भी पढ़ें: Mahendra Prasad Passes Away : JDU के राज्यसभा सांसद किंग महेंद्र का दिल्ली में निधन, कई दिनों से चल रहे थे बीमार

Vaccination

Related posts

Bihar Liquor News: बिहार के नालंदा में जहरीली शराब से 9 की मौत, परिजनों की मांग- जांच करवाए सरकार

Sumeet Roy

रिम्स से इलाजरत कैदी फरार, हत्या और अपहरण का था आरोपी

Manoj Singh

अमरिन्दर सिंह नहीं रहे पंजाब के ‘कैप्टन’, सौंपा इस्तीफा, सीएम की दौड़ में सुनील जाखड़ सबसे आगे

Pramod Kumar