समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर स्वास्थ्य

देश में अब 18 साल से ऊपर वालों को भी लगेगी Booster Dose, इस दिन से शुरू होगा वैक्सीनेशन

booster dose

कोरोना महामारी (Coronavirus) के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए सरकार ने अहम फैसला लिया है. अब 18 साल से ऊपर वाले लोगों को भी बूस्टर डोज (Booster Dose) लगाई जाएगी. बूस्टर डोज लगाने का यह अभियान इसी रविवार से शुरू होगा.

10 अप्रैल से लगवा सकेंगे बूस्टर डोज

सूत्रों के मुताबिक अब 18 साल से ऊपर वाले लोग भी कोरोना से बचाव के लिए बूस्टर डोज (Booster Dose) लगवा सकेंगे. वे 10 अप्रैल से प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर यह टीका लगवा पाएंगे.

दूसरी डोज लगवाने वालों को ही लगेगा टीका

जानकारी के मुताबिक, जिन लोगों की उम्र 18 साल से ज्यादा है और कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाए हुए 9 महीने हो चुके हैं, वे बूस्टर डोज (Booster Dose) लगवा सकेंगे. देश में 15+ एज ग्रुप में से लगभग 96% को कम से कम एक कोरोना वैक्सीन लग चुकी है जबकि लगभग 83 प्रतिशत ने दोनों खुराक ले ली हैं. देश में 6 मार्च से 12-14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन जारी है.

सरकारी केंद्रों पर भी चलता रहेगा अभियान

सरकार ने साफ किया है कि गवर्नमेंट वैक्सीनेशन सेंटर्स पर लोगों को कोरोना की पहली और दूसरी डोज लगाने का काम पहले की तरह चलता रहेगा. इसके साथ ही हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से ऊपर वाले लोगों को बूस्टर डोज (Booster Dose) लगाने का काम भी होता रहेगा.

दुनिया में कम हो रहे कोरोना के मामले

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को कोरोना वायरस पर रिपोर्ट जारी कर अहम जानकारी दी थी. WHO ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि दुनियाभर में लगातार दूसरे सप्ताह कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में गिरावट देखी जा रही है. पिछले सप्ताह कोरोना महामारी से होने वाली मौतों की संख्या में भी कमी सामने आई.

संक्रमण के 90 लाख मामले आए

कोविड-19 महामारी पर WHO की ताजा रिपोर्ट में कहा गया कि एक सप्ताह में संक्रमण के 90 लाख मामले सामने आए. यह आंकड़े पिछले सप्ताह के मुकाबले 16 प्रतिशत कम थे. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि दुनिया के हर हिस्से में संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है.
ये भी पढ़ें : ‘सीता भी यहां बदनाम हुई …’ सुप्रिया सुले के साथ बातचीत का वीडियो वायरल होने पर बोले Shashi Tharoor

 

 

Related posts

मुख्यमंत्री के हस्तक्षेप के बाद कर्नाटक में बंधक गुमला के 5 श्रमिकों को छुड़ाया गया

Pramod Kumar

Pornography Case: राज कुंद्रा के ख‍िलाफ 1500 पेज की चार्टशीट, 43 गवाहों में शिल्पा शेट्टी भी शामिल

Pramod Kumar

Pakistan: सौदेबाजियों में लगे हैं इमरान खान, कुर्सी बचाने के लिए पंजाब के CM को बना दिया बलि का बकरा!

Pramod Kumar